29 May 2020, 22:07:50 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State » Uttar Pradesh

हॉटस्पाट क्षेत्रों को किया जाय सेक्टरवार विभाजित, की जाय मजिस्ट्रेट की तैनाती : योगी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 9 2020 4:50PM | Updated Date: Apr 9 2020 4:51PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्णतया सील किये गये हॉटस्पाट क्षेत्रों को सेक्टरवार विभाजित कर प्रत्येक इलाके में मजिस्ट्रेट की तैनाती किये जाने के निर्देश दिये है। योगी ने गुरूवार को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियो के साथ राज्य में लागू लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हॉटस्पाट क्षेत्रों को सेक्टरवार विभाजित करते हुए प्रत्येक क्षेत्र में मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाए। उन्होंने सील किए गए क्षेत्रों में सर्विलांस गतिविधियों को बढ़ाए जाने के निर्देश भी दिये।  

उन्होंने कहा कि सील किए गए सभी कोरोना प्रभावित हॉटस्पाट क्षेत्रों में केवल मेडिकल, सेनिटाइजेशन व डोर स्टेप डिलीवरी टीमों को आने जाने दिया जाय। हॉटस्पाट क्षेत्रों में मेडिकल टीम द्वारा घर-घर जाकर गहन स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। सेनिटाइजेशन टीम द्वारा पूरे इलाके में सघन रूप से स्वच्छता कार्यक्रम संचालित किया जाए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हॉटस्पाट क्षेत्रों में सभी तरह के प्रतिष्ठान पूर्णतया बन्द रहेंगे। इन इलाकों के निवासियों को आवश्यक वस्तुएं सुलभ कराने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को सुदृढ़ और प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध वेन्टिलेटर्स का ऑडिट करा लिया जाए। सभी वेन्टिलेटर्स को क्रियाशील स्थिति में रखा जाए। पीपीई किट, इन्फ्रारेड थर्मामीटर, आइसोलेशन बेड, क्वारेंटाइन बेड, सेनिटाइजर, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 15 जिलों के हॉटस्पाट इलाकों को बुधवार आधीरात से पूर्णतया सील कर दिया गया है। जिन जिलों में छह अथवा इससे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये है, वहां के चुने हुये इलाकों को सील कर सैनीटाइजेशन समेत अन्य एहतियाती कदम उठाये जा रहे है। हॉटस्पाट के तौर पर चिन्हित आगरा में 22, गाजियाबाद में 12, आगरा में 13, कानपुर में 12, बस्ती में तीन, गौतमबुद्धनगर में 12, वाराणसी में चार, शामली में तीन, मेरठ में सात, बुलंदशहर में तीन, फिरोजाबाद में तीन, सीतापुर में एक, सहारनपुर में चार, महाराजगं में चार इलाके पूरी तरह सील किये गये है। इसके अलावा लखनऊ के आठ इलाकों को बड़े और चार को छोटे हॉटस्पाट के रूप में चिन्हित किया गया है।

इन इलाकों को बुधवार रात 12 बजे से सील कर दिया गया है जो 13.14 अप्रैल की मध्यरात्रि तक जारी रहेगा। इन इलाकों में लोगों को घरों के अंदर रहने के निर्देश दिये गये है। उनकी जरूरत का सामान डोर स्टेप में मुहैया कराया जा रहा है।  इन इलाकों में आवागमन पूरी तरह अवरूद्ध किया गया है। राहत कार्य में लगे कर्मचारी और चिकित्साकर्मियों को लाने ले जाने के लिये वाहन की व्यवस्था की गयी है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »