नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट्स फैन एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन स्पोर्ट्स कम्युनिटी रूटर ने लाइव व यूजर जनरेटेड कंटेंट को शामिल करते हुए अपने रूटर एप के बिजनेस मॉडल में बदलाव किया है। भारत के इकलौते यूजर जनरेटेड स्पोर्ट्स कंटेंट प्लेटफॉर्म रूटर के एप लॉन्च से यह उम्मीद की जा रही थी कि ज्यादा से ज्यादा खेल प्रमियों को प्लेटफॉर्म जोड़ने में सहायक होगा। 2016 में लॉन्च के बाद से अब तक रूटर लाइव प्रिडिक्सन गेम, मैच चैट फॉरम, क्विज, ट्रिविया और न्यूज के माध्यम से फैन को आकर्षित करने पर जोर दे रहा था। नए कदम के साथ अब यह 8 क्षेत्रीय भाषाओं में कस्टमाइज्ड स्पोर्ट्स कंटेंट और विस्तृत स्कोरबोर्ड मुहैया कराएगा। अपने नए रूप में यह यूजर को वीडियो और ऑडियो अपलोड करने की अनुमति तो देगा ही साथ में यूजर लाइव मैच के दौरान अपने फॉलोवर के साथ कमेंट और विश्लेषण भी साझा कर सकेंगे।
ब्रैंड का मुख्य यूएसपी इसका पर्सनलाइज्ड स्पोर्ट्स कंटेंट और स्पोर्ट्स व गेंमिंग के लाखों फैन तक अपनी बात पहुंचाने की सुविधा है। रूटर विभिन्न स्पोर्ट्स में यूजर जनरेटेड लाइव ऑडियो व वीडियो और 8 भारतीय भाषाओं में पर्सनलाइज्ड स्पोर्ट्स न्यूज व स्कोरबोर्ड के माध्यम से फैंस को आकर्षित करता है। इसने अपने प्लेटफॉर्म के 5 करोड़ से ज्यादा यूजर के लिए स्पोर्ट्स संबंधी कंटेंट मुहैया कराते हेतु कई टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। भारत में मोबाइल इंटरनेट यूजर की संख्या 35 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है और स्मार्टफोन उपयोग करने वाले 25 करोड़ से ज्यादा लोग गैरअंग्रेजी भाषी हैं। भारत का सोशल मीडिया सेक्टर 2023 तक मौजूदा डिजिटल मार्केटिंग को 30 करोड़ डॉलर से 10 गुना बढ़ोतरी के साथ 3 अरब डॉलर तक पहुचने में मदद करेगा। इस प्लेटफॉर्म पर रोजाना 2 लाख और हर महीने करीब 25 लाख यूजर आते हैं और प्रतिदिन क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी और गेमिंग का कंटेंट देखते हुए औसतन आधा घंटा व्यतीत करते हैं। इसके साथ ही यह यूजर को एप में हाल ही में लॉन्च हुए कमेंट्री विकल्प के साथ लाइव जाकर अपना अनुभव फैंस के साथ साझा करने का अवसर देता है।