09 Dec 2021, 10:39:43 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

ICC T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच आज दमदार मुकाबला, जानें किसमें कितना है दम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 24 2021 1:17PM | Updated Date: Oct 24 2021 1:36PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। क्रिकेट जगत की मौजूदा पीढ़ी के कुछ दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में रविवार को होने वाले महामुकाबले में कुछ अनजान चेहरों वाली पाकिस्तानी टीम को फिर मजबूत टक्कर करने के लिए तैयार है।
 
बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होता है। दरअसल दोनों देशों के बीच रिश्तों में कड़वाहट के कारण बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं। ऐसे में जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने सामने होती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी आसमान पर होता है।
 
यदि आईसीसी के वनडे और टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत ने पाकिस्तान के विरुद्ध सभी 12 मैचों में जीत दर्ज की है। टी20 वर्ल्ड कप के 2007 में शुरू होने के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पांचों मैच में हराया है और विराट कोहली की टीम यह विजय अभियान जारी रखने के लिए तैयार है। इसके साथ ही भारत ने टी20 विश्व कप में सभी मैच महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में जीते जो अब की बार मेंटोर के तौर पर कोहली का साथ देने के लिए यहां हैं। ऐसे में धोनी की मौजूदगी ही बाबर आजम एंड कम्पनी की सिरदर्द बढ़ाने के लिए पर्याप्त है।
 
फिर भी टी20 ऐसा प्रारूप है जिसमें किसी भी टीम की जीत तय नहीं मानी जा सकती है। एक खिलाड़ी भी मैच का रुखपलट सकता है। इस फॉर्मेट में दो टीमों के बीच अंतर बहुत कम होता है और कोई भी एक खिलाड़ी अपनी टीम को जीत दिला सकता है। यह खिलाड़ी कोहली भी हो सकता है जो कि इस मैच से फॉर्म में वापसी करने के लिए मन बना चुके होंगे। या यह दिग्गज शाहीन शाह अफरीदी भी हो सकता है जो भारतीय शीर्ष क्रम पर हावी होने का प्रयास करेगा। या फिर यह मोहम्मद रिजवान या मोहम्मद शमी या भी हो सकते हैं।
 
फिर भी भारत का पक्ष इस बार मजबूत दिख रहा है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे क्रिकेटर पिछले मैचों के सहारे आगे बढ़ने या किसी प्रकार के दबाव में आने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं हैं। ऐसे में भारत के मुकाबले पाकिस्तान पर ज्यादा दबाव होगा।
 
वहीं रिजवान, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ और बाबर जैसे खिलाड़ियों पर न केवल एक विश्वस्तरीय टीम के विरुद्ध विश्व कप से जुड़ा मिथक तोड़ने की जिम्मेदारी है बल्कि उन्हें पाकिस्तान को लेकर क्रिकेट जगत की धारणा भी बदलनी होगी जिसकी वजह से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने हाल में अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया था। पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान क्रिकेट पर अस्तित्व का संकट मंडरा रहा है और ऐसे में भारत के विरुद्ध मैच उसमें कुछ जीवन भर सकता है मगर यह सरल नहीं होगा।
 
 
इसके अलावा भारतीय टीम इसलिए भी उत्साह में है क्योंकि भारतीय खिलाड़ी यूएई में आईपीएल में खेलकर इस टूर्नामेंट में उतर रहे हैं जबकि पाकिस्तान अपनी घरेलू श्रृंखलाएं यहां खेलता रहा है। भारतीय बल्लेबाजी का मजबूत पक्ष उसके शीर्ष क्रम के पांच बल्लेबाज रोहित, केएल राहुल, कोहली, सूर्यकुमार और ऋषभ पंत हैं। यह ऐसा बल्लेबाजी क्रम है जो अफरीदी, रऊफ, हसन अली, इमाद वसीम, शादाब खान के चारो खाने चित कर सकता है।
 
 
टीमें इस प्रकार हैं : भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर
 
पाकिस्तान (अंतिम 12 खिलाड़ी): बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हैदर अली।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »