17 Apr 2024, 01:41:32 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

शर्मनाक हार के बाद कल से दूसरा टेस्‍ट मैच खेलेगी टीम इंडिया

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 28 2020 1:30PM | Updated Date: Feb 28 2020 1:30PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद शनिवार से शुरु हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम आखिरी मैच जीत सीरीज बराबर करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्‍टन में खेले गए पहले मुकाबले में 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम ने मात्र सवा तीन दिन के खेल में ही कीवी टीम के आगे घुटने टेक दिए थे। 
 
भारतीय टीम ने हालांकि न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत पांच मैचों की टी-20 सीरीज को रिकॉर्ड 5-0 से जीतकर की थी लेकिन उसके बाद हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। वनडे में मिली हार के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भी भारतीय टीम का खराब प्रदर्शन जारी रहा और उसे मेजबान टीम के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ा।
 
पहले मुकाबले में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही और उसके शीर्ष क्रम ने खासा निराश किया और जिस तरह इस मुकाबले में टीम इंडिया का प्रदर्शन रहा वह काफी निराशाजनक था। भारतीय सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पहले टेस्ट की दोनों पारियों में टीम को बड़ी साझेदारी दिलाने में नाकाम रहे।
 
पृथ्वी इस मुकाबले में पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए और उन्होंने पहली पारी में 16 और दूसरी पारी में 14 रन बनाए। मयंक ने हालांकि सधी हुई पारी खेली और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया। दूसरे टेस्ट मुकाबले में एक बार फिर इस युवा सलामी जोड़ी पर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने के दारोमदार होगा। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन टीम में कोई बदलाव करता है कि नहीं। 
 
टीम में सलामी बल्लेबाज के रुप में पृथ्वी और मयंक के अलावा शुभमन गिल भी शामिल हैं जिन्होंने इंडिया ए के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन वह न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ बेहद सस्ते में आउट हुए थे और अपना जलवा दिखाने में नाकाम रहे थे जिसके कारण उन्हें पहले टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी।
 
कप्तान विराट ने पहले मैच के बाद पृथ्वी का बचाव करते हुए कहा था कि वह एक अच्छे बल्लेबाज हैं और हमें उनपर दबाव डालने की बजाय उन्हें समय देना चाहिए। विराट के इस बयान से साफ है कि दूसरे मुकाबले में भी शुभमन के खेलने की संभावना कम है।
 
इस बीच दूसरे मुकाबले में टीम को चेतेश्वर पुजारा और विराट से भी उम्मीदें होंगी जिन्होंने पहले मैच में काफी निराश किया था। विराट को हालांकि ऐसा लगता है कि उनकी फॉर्म खराब नहीं हुई है और वह पहले जैसी फॉर्म में ही हैं। उन्होंने कुछ दिनों पहले कहा था कि उनकी बल्लेबाजी में कोई बदलाव नहीं आया है, बस क्रीज पर कुछ देर समय बिताने की बात है और अगर वह कुछ समय पिच पर टिकने में सफल रहेंगे तो वह बड़ी पारी खेल पाएंगे।
 
मध्यक्रम में रहाणे ने पहले टेस्ट में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई थी। मयंक के अलावा वह दूसरे ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने डट कर कीवी गेंदबाजों का सामना किया था। इस बीच यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन दूसरे मुकाबले के लिए विकेटकीपर के तौर पर अनुभवी रिद्धिमान साहा और युवा खिलाड़ी रिषभ पंत में से किसे अंतिम एकादश में जगह देगा।
 
पहले मुकाबले में पंत अनुभवी रिद्धिमान की जगह खेलने उतरे थे लेकिन बल्ले से एक बार फिर नाकाम रहे थे। पंत को न्यूजीलैंड दौरे में पहली बार खेलाया गया था जिसका वह फायदा नहीं उठा सके थे। ऐसे में यह संभावना है कि टीम प्रबंधन सीरीज तथा दौरे के अंतिम मुकाबले के लिए रिद्धिमान को अंतिम एकादश में शामिल करे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »