16 Apr 2024, 17:26:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

सावन में कर लें ये खास उपाय जिनसे बदल सकता है आपका पूरा जीवन, हो जाएंगे मालामाल!

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 25 2021 4:00PM | Updated Date: Jul 25 2021 4:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सावन का महीना महादेव को अति प्रिय है। इस महीने में वर्षा ऋतु अपना पूरा जोर लगाती है और हरी भरी प्रकृति मुस्कुराती सी नजर आती है। चारों ओर माहौल शिवमय दिखाई देता है। सनातन धर्म में सावन मास का विशेष महत्व है। भगवान शिव के साथ-साथ उनके भक्तों के लिए भी यह माह किसी पर्व से कम नहीं होता है। इस साल सावन मास 25 जुलाई से शुरू हो रहा है और 22 अगस्त तक रहेगा और इस बार चार सावन सोमवार के व्रत किया जाएगा। ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो इस माह में यदि भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के थोड़े भी प्रयास करें तो महादेव की कृपा उन्हें प्राप्त हो जाती है। ऐसे में उनके मन में जो भी मनोकामना होती है, वो आसानी से पूर्ण होती है। यदि महादेव के भक्त सावन के महीने में कुछ विशेष उपाय करें तो उनकी सोई किस्मत भी जाग सकती है, वे मालामाल हो सकते हैं और हर वो मन्नत पूरी हो सकती है, जिसके लिए वो सालों से प्रतीक्षा कर रहे हैं। 25 जुलाई, रविवार से इस बार सावन की शुरुआत हो रही है। ऐसे में आप अपनी समस्या के हिसाब से इन उपायों को आजमा सकते हैं।
 
1। सावन के महीने में छोटा सा पारद शिवलिंग लेकर आएं और मंदिर में स्थापित करें। हर रोज इसे दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल से स्नान कराएं। ऐसा करने से गरीबी दूर होती है और यदि कोई मनोकामना मन में है, तो वो पूर्ण होती है। पारद शिवलिंग को बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है। लेकिन ध्यान रहे​ कि अगर ये घर में है, तो इसकी पूजा जरूर की जानी चाहिए।
 
 
2. यदि लंबे समय से घर में आर्थिक तंगी झेल रहे हैं तो सावन के सोमवार के दिन बेल के पेड़ के नीचे खड़े होकर किसी जरूरतमंद को खीर और घी का दान करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती।
 
3. यदि वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है तो सावन भर जल में थोड़ा केसर डालकर महादेव का जलाभिषेक करें। इसके अलावा सावन के सोमवार या मंगलवार के दिन सुहाग का सामान किसी सुहागिन को दें। इससे भी वैवाहिक जीवन के संकट दूर होते हैं।
 
4. यदि संतान से जुड़ी कोई परेशानी सता रही है तो सावन भर शिवलिंग​ पर रोजाना धतूरा चढ़ाएं। इससे संतान से संब​न्धित कोई भी समस्या दूर होती है और संतान खूब तरक्की करती है।
 
5. यदि बीमारियां पीछा नहीं छोड़तीं तो सावन के महीने में दूध और जल मिलाकर उसमें थोड़े काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इसे बहुत ही चमत्कारी उपाय माना जाता है।
 
6. अगर बेल पत्र पर चंदन से ओम नम: शिवाय लिखकर, इसे महादेव को अर्पि​त किया जाए तो कोई भी कार्य सिद्ध हो सकता है। इसके अलावा आक का फूल महादेव को अति प्रिय है। यदि इसकी माला बनाकर महादेव को अर्पित की जाए तो वे अत्यंत प्रसन्न होते हैं।
 
7. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में भंडार गृह हमेशा भरे रहें तो सावन के महीने से महादेव को नियमित रूप से साबुत अक्षत चढ़ाना शुरू करें और ये क्रम कभी न तोड़ें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी घर में हमेशा निवास करती हैं।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »