28 Mar 2024, 19:45:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

Relationship को मजबूत बनाने के लिए गले लगाना है बहुत जरूरी, जानें- फायदे..

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 28 2021 3:53PM | Updated Date: Jun 28 2021 3:53PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

किसी भी रिश्‍ते को मजबूत और जिंदा रखने के लिए Hug करना बहुत ज़रूरी है। किसी को गले लगाना या किसी के गले लगना, लव के इज़हार का एक तरीका तो है ही, इसके कई Benefits भी हैं ये Relationship को तो Strong बनाता ही है, इसके कई Health Benefits भी है...
 
Hugging रिश्ते को मजबूत बनाता है
 
आलिंगन किसी भी रिश्‍ते को मजबूत और जिंदा रखने के लिए बहुत ज़रूरी है। अध्‍ययनों से भी यह बात साबित हुई है कि जो कपल एक-दूसरे को अक्सर आलिंगन करते हैं, उनका रिश्‍ता लंबे समय तक कायम रहता है और उनके रिश्ते में प्यार भी बना रहता है।
 
ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
 
जादू की झप्पी यानी आलिंगन के हेल्थ बेनीफिट्स भी हैं ये ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल करता है दरअसल, आलिंगन से शरीर का ऑक्सीटोसिन ख़ून में जाने लगता है और हाई ब्लडप्रेशर नियंत्रित हो जाता है अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर है, तो अपने पार्टनर, बच्चों, दोस्तों को जादू की झप्पी दें।
 
आपसी बॉन्डिंग बढ़ती है, रिश्तों में प्यार बढ़ता है
 
कई बार बिना बोले सिर्फ गले लगना ही आपके रिश्‍ते में जादुई असर करता है जब आप रात भर अपने पार्टनर की बांहों में सोते हैं, तो सुबह की ज़्यादा खुश और पॉजिटीव महसूस करते हैं पूरे दिन आप एक्स्ट्रा एनर्जी से काम करते हैं शोधों से ये भी पता चल है कि जो कपल एक-दूसरे को अक्सर ही गले लगाते हैं, उनके बीच बॉडिंग ज़्यादा मजबूत होती है।
 
स्ट्रेस फ्री रहने में मदद करता है
 
आलिंगन सच में जादू की झप्पी होती है, जब कोई प्यार से किसी को गले लगाता है, तो उसके अंदर का सारा स्ट्रेस पलक झपकते ही दूर हो जाता है दरअसल आलिंगन करने से रक्त में ऑक्सीटोसिन और कोर्टिसोल नामक दो हार्मोंन का स्राव का होता है, जो स्ट्रेस से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। 
 
डिप्रेशन को दूर भगाता है
 
यह भी ख़ून में बढ़ते ऑक्सीटोसिन का ही कमाल है। ये हार्मोन आपके डिप्रेशन और बेचैनी को भी ख़त्म करता है इसलिए अगर आप अगर डिप्रेशन महसूस कर रहे हैं, तो अपने प्रियतम को गले लगा लीजिए आप बेहतर महसूस करने लगेंगे।
 
अच्छी नींद आती है
 
जो कपल एक-दूसरे के आलिंगन में सोते हैं, वे ऐसा न करनेवाले कपल की तुलना में बेहतर नींद सोते हैं इसकी सबसे बड़ी वजह है कि पार्टनर की बांहों में आप ज़्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं और बेफ़िक्र रहते हैं. इसलिए जब आप अपने पार्टनर की बांहों में सोते हैं, तो न केवल आपको आरामदायक और शांतिपूर्ण नींद आती है, बल्कि अगले दिन आप चेहरे पर मुस्‍कान लेकर जागते हैं।
 
कपल के बीच बेहतर अंडरस्टैंडिंग होती है
 
आलिंगन से रिश्ते बेहतर बनते हैं। आपसी समझ बेहतर बनती है आप रिश्तों में ज़्यादा खुशी महसूस करते हैं इसलिए अगर रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो रोज़ गले लगाकर एक दूसरे के प्रति प्यार और केअर दिखाएं।
 
सरदर्द से राहत दिलाता है
 
अगर आप भी लंबे समय तक साथ और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हो तो अपने पार्टनर को नियमित रूप से गले लगायें क्योंकि आलिंगन ब्लडप्रेशर और डिप्रेशन को तो कम करता ही है, इससे सिर दर्द और अन्‍य हेल्थ प्रॉब्लम्स के होने की संभावना कम होती है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपने साथी को गले लगाएं।
 
मेमरी को बेहतर बनता है
 
रिसर्च में यह भी पता चला है कि नियमित रूप से आलिंगन सुख लेने वाले स्त्री-पुरुष की याददाश्त बहुत लंबे समय तक बेहतर बनी रहती है। एक्सपर्ट के अनुसार आलिंगन न करने वालों की तुलना में नियमित आलिंगन करने वाले स्त्री-पुरुष की याददाश्त बेहतर होती है।
 
लंबी उम्र के लिए भी है फायदेमंद
 
ऑक्सीटोसिन के रिसाव से शारीरिक दमखम बढ़ता है। नियमित रूप से आलिंगन करने ज़्यादा ख़ुश रहते हैं, हमेशा पॉजिटिव महसूस करते हैं, जिससे वो लंबी उम्र जीते हैं।

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »