17 Apr 2021, 08:52:05 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

हिमाचल के शानदार पचास वर्ष, सादगी हमारी ताकत : जेपी नड्डा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 26 2021 12:55AM | Updated Date: Jan 26 2021 12:55AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

शिमला। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि हिमाचल की देश में अपनी छवि है। इन 50 वर्षों में प्रदेश ने कई आयाम लिखे यहीं हिमाचलियों की पहचान है। आज पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित भव्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्धता जताई। 

उन्होंने कहा कि हिमाचल के लोगों की छवि ईमानदार और इरादों के पक्के पहाड़ी की है। सादगी हमारी ताकत है, विनम्रता हमारी पहचान है। हिमाचल के प्रहरी के तौर पर हम अपनी पहचान को बनाए रखते हुए अपनी सांस्कृतिक धरोहर को संभाल कर रखें और इसे सहेजते हुए आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के नहीं बल्कि हिमाचली होने के नाते इस कार्यक्रम में शामिल हुआ हूं। उन्होंने कहा कि पहले छोटी-छोटी पगडंडियां थीं। मरीजों को चारपाई पर ले जाते थे लेकिन आज हिमाचल विकसित है।

पूर्व मुख्यमंत्रियों को याद करते हुए नड्डा ने कहा कि डॉ. परमार को याद करना जरूरी है। किस तरीके से उन्होंने काम किया, यह याद करना चाहिए। पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के समय आधारभूत ढांचा का अवार्ड मिला था। पूर्व सीएम शांता कुमार ने लोगों के सिर से पानी के घड़े उतारकर पानी लाया। वे पानी वाले मुख्यमंत्री थे। उनके अनुसार प्रेम कुमार धूमल अटल के आशीर्वाद से गांव-गांव सड़क पहुंची। हिमाचल प्रदेश में बहुत विकास हुआ, सबने विकास में योगदान दिया। हर दृष्टि से विकास हुआ है। विकास की कहानी की बात करें तो मैं भावुक हो जाता है। उन्होंने बहुत सी योजनाएं गिनाईं। स्वास्थ्य, शिक्षा में हिमाचल बहुत आगे पहुंचा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इतिहास में कुछ क्षण ऐसे अमूल्य होते हैं जो स्वयं से तय नहीं किये जाते। यह सौभाग्य से मिलता है। आज हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें इस महान क्षण का साक्षी होने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विगत 50 वर्षों में हिमाचल ने विकास की बहुत बड़ी यात्रा की है और इसमें सभी मुख्यमंत्रियों का योगदान रहा है। उन्होंने अटल टनल की चर्चा करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दूरदर्शी सोच के तहत ‘‘अटल टनल’’ का शिलान्यास किया था। बाद में जब वे एक बार मनाली आये थे तो उन्होंने कहा था कि अटल टनल के शिलान्यास का पत्थर उनके दिल पर पत्थर के रूप में गड़ा हुआ है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार के 10 वर्षों तक अटल टनल पूरा नहीं हो पाया लेकिन जब नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने द्रुत गति से इस कार्य को आगे बढ़ाया और अटल टनल का शुभारंभ भी हुआ। यह हमारी सहूलियत के साथ-साथ देश की सुरक्षा के लिए भी उपयोगी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने दोबारा हिमाचल प्रदेश को स्पेशल कैटेगरी के तहत आर्थिक पैकेज उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि 13वें वित्त आयोग में हिमाचल प्रदेश को कांग्रेस की यूपीए सरकार के दौरान केवल 4,000 करोड़ रुपये मिले थे जबकि मोदी सरकार के दौरान 14वें वित्त आयोग में प्रदेश को लगभग साढ़े 18 हजार करोड़ रुपये मिले हैं। 

15वें वित्त आयोग में भी हमने अपनी बातें रखी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विशेष आशीर्वाद जिस तरह हिमाचल प्रदेश की जनता पर बना रहा है और इस देवभूमि से उनका जो विशेष स्रेह रहा है, उससे हमें पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश विकास की नित नई कहानियां लिखता रहेगा। वंदे मातरम् के उद्घोष और दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का श्रीगणेश हुआ। इस अवसर पर विशेष डाक टिकट भी जारी किया गया। 

प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा एक कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया गया। पूर्ण राज्यत्व दिवस के कार्यक्रम को प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में एक वृत्तिचित्र ‘हिमाचल तब और अब’ का भी प्रसारण किया गया जिसके माध्यम से हिमाचल प्रदेश के 50 वर्षों से विकास के बढ़ते कदम को रेखांकित किया गया। इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा एक भव्य एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई। कार्यक्रम में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश सरकार के सभी मंत्री, सांसद और विधायक सहित बड़ी संख्या में राज्य के नागरिक भी उपस्थित रहे।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »