20 Apr 2024, 11:23:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

22 पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान करेंगे अनुराग ठाकुर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 11 2021 9:16PM | Updated Date: Aug 11 2021 9:21PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर 12 अगस्त  को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2017-18 और 2018-19 प्रदान करेंगे। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 के उपलक्ष्य में, कृषि - उद्यम से जुड़े एस.ओ.एल.वी.ई.डी चैलेंज 2021 (सामाजिक उद्देश्यों से प्रेरित स्वयंसेवी उद्यम विकास) के दस विजेता युवा उद्यमी टीमों को  युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री  निसिथ प्रमाणिक द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।
 
व्यक्तिगत और संगठन श्रेणियों में कुल 22 राष्ट्रीय युवा पुरस्कार दिए जायेंगे। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (एनवाईए) 2017-18 के लिए कुल 14 पुरस्कार दिए जायेंगे, जिनमें व्यक्तिगत श्रेणी के  10 पुरस्कार और संगठन श्रेणी के 4 पुरस्कार शामिल हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (एनवाईए) 2018-19 के लिए कुल 8 पुरस्कार दिए जायेंगे, जिनमें व्यक्तिगत श्रेणी के 7 पुरस्कार और संगठन श्रेणी का 1 पुरस्कार शामिल है। इसके तहत पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति और संगठन को एक पदक, एक प्रमाण - पत्र और क्रमश: 1,00,000/- रुपये और 3,00,000/- रुपये की नकद राशि दी जायेगी।
 
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय और युवा कार्यक्रम विभाग स्वास्थ्य, मानवाधिकारों के प्रचार, सक्रिय नागरिकता, सामुदायिक सेवा आदि जैसे विकास और सामाजिक सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य एवं योगदान करने वाले व्यक्तियों (15-29 वर्ष के बीच की आयु) और संगठनों को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (एनवाईए) प्रदान करता है।
 
इन पुरस्कारों का उद्देश्य युवाओं को राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और इस क्रम में एक अच्छे नागरिक के रूप में अपनी व्यक्तिगत क्षमता में सुधार करना और समाज सेवा सहित राष्ट्रीय विकास के लिए युवाओं के साथ काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों को मान्यता देना है।
 
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र स्वयंसेवकों और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से देश की कृषि-खाद्य मूल्य श्रृंखला में अभिनव, युवा नेतृत्व वाले उद्यम संबंधी विकल्पों की पहचान करने और उन्हें निखारने के उद्देश्य से दिसंबर 2020 में ग्रामीण, उप-शहरी और शहरी भारत के युवाओं के लिए एस.ओ.एल.वी.ई.डी चैलेंज शुरू किया। इसके लिए देशभर के 850 से अधिक युवाओं ने आवेदन किया और कई दौर की प्रतियोगिताओं एवं प्रशिक्षण के बाद, जम्मू एवं कश्मीर, बिहार, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात सहित विभिन्न राज्यों से 10 विजेता उभरकर सामने आए।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »