19 Apr 2024, 05:26:48 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

2021 एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए दुबई पहुंची भारतीय टीम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 22 2021 9:34PM | Updated Date: May 22 2021 9:34PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम और गत चैंपियन अमित पंघल की अगुवाई में भारतीय मुक्केबाजी दल शनिवार को 2021 एएसबीसी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए दुबई पहुंच गया। इस साल इस चैम्पियनशिप की मेजबानी बीएफआई और यूएई ब बॉंक्सिंग फेडरेशन द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है। एक विशेष परिस्थिति के तहत, एशिया की प्रतिष्ठित चैंपियनशिप के लिए आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल होने के नाते 31 सदस्यीय भारतीय दल दिल्ली से एक विशेष बायो बबल स्पाइसजेट विमान से उड़ान भरकर दुबई पहुंचा।
 
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय दल दुबई में उतरा और अपने होटल पहुंच गया है। दो बार आरटी-पीसीआर टेस्ट किए गए हैं - एक हवाई अड्डे पर और दूसरा होटल में। भारतीय टीम ने सभी आवश्यक और प्रासंगिक अनुमतियों के साथ एयर बबल समझौते के तहत स्पाइसजेट फ्लाइट पकड़ी थी। बॉंक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया भारतीय दूतावास और राजदूत पवन कपूर का आभारी है कि उन्होंने यूएई सरकार के विदेश मंत्रालय से आंतरिक सहयोग से एक आवश्यक अनुमति प्राप्त की और 2021 एएसबीसी एशियाई चैंपियनशिप में भारतीय दल की भागीदारी सुनिश्चित की। बीएफआई यूएई सरकार और एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ (एएसबीसी) को भी उनकी मदद और समर्थन के लिए धन्यवाद देता है।’’ अमित पंघल (52 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) सात ऐसे  भारतीय मुक्केबाज है, जो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। ये सभी अन्य भारतीय मुक्केबाजों के साथ चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करते हुए दिखाई देंगे, जहां सभी प्रमुख एशियाई मुक्केबाजी पावरहाउस के शीर्ष एशियाई और ओलंपिक योग्य मुक्केबाज अपनी हाईवोल्टेज उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।
 
बॉक्सर विनोद तंवर (49 किग्रा), जिन्हें शुरुआत में चैंपियनशिप के लिए 20 सदस्यीय टीम के हिस्से के रूप में नामित किया गया था, को कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद टीम से हटा दिया गया। तंवर उस समय कैंप का हिस्सा नहीं थे, जब उनका टेस्ट पॉजिटिव आया था। प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘‘विनोद तंवर अपने गृहनगर में थे और उन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट  सलाह दी गई थी। हालांकि, रिपोर्ट पाजिटिव आने के साथ, तंवर को अपने गृहनगर में अलग-थलग रहने की सलाह दी गई और टीम प्रबंधन ने 49 किग्रा वर्ग में कोई खिलाड़ी नहीं जोड़ने का फैसला किया।’’ 2019 में बैंकॉक में आयोजित चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में, भारतीय टीम ने दो स्वर्ण सहित अभूतपूर्व 13 पदक जीते थे। 2021 की एशियाई चैंपियनशिप के मैच 24 मई से शुरू होने वाले हैं और 1 जून तक चलेंगे।
 
भारतीय टीम :
 
(पुरुष): अमित पंघल (52 किग्रा), मोहम्मद हुसामुद्दीन (56 किग्रा), वरिंदर सिंह (60 किग्रा), शिव थापा (64 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और नरेंद्र (+91 किग्रा) महिला : मोनिका (48 किग्रा), एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), जैस्मीन (57 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लालबुतसाई (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अनुपमा (+81 किग्रा) 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »