29 Mar 2024, 15:43:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

दो ओलंपिक टिकटधारी महिला मुक्केबाजों के साथ अभ्यास करेंगी टिकटधारी मैरीकॉम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 5 2021 8:20PM | Updated Date: May 5 2021 8:20PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। छह बार की विश्व विजेता एवं ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम (51 किग्रा) दो अन्य ओलम्पिक टिकटधारी हमवतन मुक्केबाजों सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) और लवलिना बोरगोहेन (69 किग्रा) के साथ पुणे में सैन्य स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी शिविर में टोक्यो ओलंपिक 2021 की तैयारी के लिए अभ्यास करेंगी। कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय शिविर को पुणे में स्थानांतरित करने का फैसला लिया गया है, जहां 31 जुलाई तक प्रशिक्षण होगा। राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लेने के लिए चुने गए 10 मुक्केबाजों में शामिल 2019 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता जमुना बोरो (54 किग्रा) भी चोटिल होने के कारण लंबे ब्रेक के बाद शिविर में वापसी कर रही हैं। वहीं एक अन्य ओलंपिक टिकटधारी मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा), जो लॉकडाउन से बेल्लारी स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (आईआईएस) में प्रशिक्षण ले रही हैं, वह यही पर अपना प्रशिक्षण जारी रखेंगी। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शिविर को सुरक्षित प्रशिक्षण मॉड्यूल के साथ बनाया गया है, जहां मुक्केबाजों को उनके साथियों और कोचों के साथ तीन अलग-अलग समूहों में बांटा जाएगा, ताकि वह संक्रमण के जोखिम से बचे रहेंगे और विभिन्न निर्धारित समय पर समूह में प्रशिक्षण ले पाएंगे।
 
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के महासचिव हेमंत कलिता ने कहा, ‘‘ एशियाई चैंपियनशिप और ओलंपिक खेलों के करीब  आने के साथ हमारा ध्यान इन दोनों टूर्नामेंटों से पहले जितना हमारे पास है उसका सदुपयोग करना और अधिक से अधिक प्रशिक्षण करना होगा। खिलाड़यिों, कोचों और सहयोगी स्टाफ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने अलग-अलग समूहों में खिलाड़यिों के लिए प्रशिक्षण योजना बनाई है ताकि संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके। यह मुश्किल समय है लेकिन हमें ज्यादा से ज्यादा सावधान रहना है और यह हमारी जिम्मेदारी है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे मुक्केबाज शिविर में वापस आ सकें और प्रशिक्षण शुरू कर सकें और नतीजों को अपने पक्ष में करने के लिए काम कर सकें।
 
पोलैंड में हाल ही में संपन्न आईबा  युवा विश्व चैंपियनशिप में अपनी स्वर्ण पदक जीत के दौरान प्रभावशाली रही राजस्थान की मुक्केबाज अरुंधति चौधरी (69 किग्रा) और मार्च 2021 में स्पेन में बॉक्सम टूर्नामेंट में अपने पहले सीनियर इंटरनेशनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने वाली जास्मिन  (57 किग्रा) के अलावा मंजू रानी (48 किग्रा), सोनिया लाथर (57 किग्रा), लालबुत्सैही (64 किग्रा) और शशि चोपड़ा (64 किग्रा) को भी इस शिविर में शामिल किया गया है। मुक्केबाजों की मौजूदगी वाली 10 सदस्यीय प्रशिक्षण टीम में हेड कोच मोहम्मद अली कमर और विदेशी कोच राफेल बर्गमैस्को शामिल होंगे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »