20 Apr 2024, 16:50:33 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

मैरीकॉम रीजनल बॉक्सिंग फाउंडेशन के साथ ड्रीम स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने साझेदारी की

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 24 2021 5:03PM | Updated Date: Mar 24 2021 5:03PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारत की प्रमुख खेल प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक ड्रीम स्पोर्ट्स फाउंडेशन (डीएसएफ), ने बुधवार को मैरी कॉम रीजनल बॉक्सिंग फाउंडेशन (एमकेआरबीएफ) के साथ इम्फाल की छह प्रतिभाशाली और नवोदित महिला मुक्केबाजों का समर्थन करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के माध्यम से डीएसएफ प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगा और अगले एक वर्ष तक इन होनहार मुक्केबाजों को शैक्षिक और वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
 
पद्म विभूषण और ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम और उनके पति  के. ओन्खोलर कोम द्वारा स्थापित एमकेआरबीएफ वर्तमान में 87 से अधिक प्रतिभाशाली युवाओं को नि:शुल्क, विश्व स्तरीय प्रशिक्षण, पोषण सहायता, आवास, शिक्षा, चिकित्सा और प्रतियोगिता से संबंधित खर्च प्रदान करते हैं। डीएसएफ एलीट वर्टिकल के तहत इस साझेदारी के माध्यम से  एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मुक्केबाजी को लेने के इच्छुक पिछड़ी पृष्ठभूमि की लड़कियों का चयन करने के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करेगा।
 
समर्थन में साल भर के स्वर्ण मानक तकनीकी प्रशिक्षण, परिधान और उपकरण, आवास, टूर्नामेंट प्रदर्शन, आहार और पोषण, शिक्षा और ट्यूशन और अन्य पाठ्येतर गतिविधियां शामिल होंगी। ड्रीम स्पोर्ट्स में सीएसआर की मुख्य नीति अधिकारी और प्रमुख किरण विवेकानंद ने इस पहल के बारे में कहा हम मैरीकॉम रीजनल बॉक्सिंग फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके खुश हैं और बॉक्सिंग के क्षेत्र में प्रतिभाशाली युवा महिला एथलीटों का समर्थन करना चाहते हैं।
 
पिछले कुछ वर्षों में हम विभिन्न खेलों के लिए भारत भर से असाधारण खेल प्रतिभा में वृद्धि देख रहे हैं। बॉक्सिंग को भी भारत में बड़ी सफलता मिल रही है, और कई और इच्छुक युवाओं के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाने की गुंजाइश है। 'मेक स्पोर्ट्स बेटर’ की हमारी दृष्टि के साथ हम युवा एथलीटों को कोई भी सहायता प्रदान करने के लिए तत्पर हैं, ताकि मैरीकॉम की तरह, वे भी अपने खेल में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें और अपने राष्ट्र को गौरवान्वित कर सकें।’’
 
एमकेआरबीएफ की प्रतिष्ठित भारतीय मुक्केबाज, ओलंपियन और संस्थापक एमसी मैरी कॉम ने कहा, ‘‘हम ड्रीम स्पोर्ट्स फाउंडेशन के प्रति हमारे साथ साझेदारी करने और उनके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक के दौरान इन युवा एथलीटों की मदद करने के लिए आभारी हैं। डीएसएफ ने अपने युवा एथलीट विकास कार्यक्रम स्टार्स आॅफÞ टुमॉरो के माध्यम से कुछ असाधारण काम किया है। हमें यकीन है कि यह साझेदारी बॉंिक्सग के क्षेत्र में उभरते हुए एथलीटों को उनकी वास्तविक क्षमता प्राप्त करने और उनके लक्ष्यों को महसूस करने में मदद करेगी। ’’ एमकेआरबीएफ ने तीन महिला मुक्केबाजों को तैयार किया है, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं और कई और युवा मुक्केबाजों को प्रशिक्षित और पोषित कर रहा है, जो वैश्विक स्तर पर प्रतियोगिताओं को जीतने की क्षमता रखते हैं।
 
मैरीकॉम रीजनल बॉक्सिंग फाउंडेशन का उद्देश्य पूर्वोत्तर भारत में पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिए एक खेल के रूप में मुक्केबाजी को बढ़ावा देना है। हाल ही में, ड्रीम स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने बैक ऑन ट्रैक पहल के रूप में खेल उद्योग के कई लाभार्थियों का समर्थन किया, जो कोविड-19 संकट से प्रभावित थे। 2020 में कोविड-19 संकट के दौरान डीएसएफ ने महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी (बृहन्मुंबई महानगर पालिका) के फ्रंटलाइन वर्कर्स को पका हुआ भोजन, सूखा राशन और स्वच्छता किट प्रदान करके 6 लाख से अधिक भारतीयों का समर्थन किया। डीएसएफ ने कोविड-19 के लिए पीएम केयर्स और सीएम राहत कोष में भी योगदान दिया है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »