19 Apr 2024, 08:45:20 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, इन तीन सेविंग स्कीम में मिलेगा शानदार ब्याज, ये लोग कर सकते हैं आवेदन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 9 2023 12:30PM | Updated Date: Apr 9 2023 12:30PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भारत में कई सरकारी बचत योजनाएं हैं जो अपने पैसे का निवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों को विभिन्न लाभ प्रदान करती हैं। लोगों को उनकी भविष्य की जरूरतों के लिए पैसे बचाने और देश में बचत की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सरकार की विभिन्न बचत योजनाएं हैं। ये बचत योजनाएं व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करती हैं और उनकी बचत को निवेशों में बदलने में मदद करती हैं, जो देश के समग्र आर्थिक विकास में योगदान कर सकती हैं। ऐसे में आज हम तीन सरकारी बचत योजनाओं के बारे में आपको बताने वाले हैं, जो आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। आइए जानते हैं, इसके बारे में 

यह खाता 5 साल में परिपक्व होता है। इस योजना के तहत सिंगल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। जमा की जाने वाली राशि 1000 रुपये के गुणकों में होनी चाहिए। खाते को एक वर्ष के बाद समय से पहले बंद किया जा सकता है। हालांकि 1 साल के बाद और 3 साल से पहले खाता बंद किया जाता है तो जमा राशि पर 2% की कटौती होगी। वहीं तीन वर्ष के बाद खाता बंद किया जाता है तो जमा राशि का 1% काटा जाएगा। इस खाते में फिलहाल ब्याज दर (01 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023) 7.4% है।

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना

7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट

गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता

इसमें खाते की चार श्रेणी उपलब्ध है, जिनमें 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष शामिल है। न्यूनतम जमा 1000 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में सेविंग की जा सकती है। इस खाते में कोई अधिकतम जमा सीमा नहीं है। खाता छह महीने के बाद बंद किया जा सकता है। जहां खाते में जमा राशि छह महीने के बाद लेकिन एक वर्ष से पहले समय से पहले निकाली जाती है, तो पीओएसए दर पर साधारण ब्याज देय होगा। 5 साल की सावधि जमा में आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कटौती के लिए योग्यता हासिल करते हैं। इस योजना में ब्याज दर (01 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023) 6.80% (1 वर्ष) 6.90% (2 वर्ष) 7% (3 वर्ष) और 7.5% (5 वर्ष) है।

इस योजना में न्यूनतम 500 रुपये जमा करने की आवश्यकता है और अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। कोई व्यक्ति अपने नाम से व्यक्तिगत रूप से या किसी वयस्क व्यक्ति के साथ संयुक्त रूप से खाता खोल सकता है। नाबालिग की ओर से खाता खोला जा सकता है। साथ ही एक नाबालिग जिसने 10 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, वह स्वतंत्र रूप से खाता खोल सकता है। खाते में 10,000 रुपये तक का ब्याज आयकर अधिनियम के तहत एक वित्तीय वर्ष में आय से कटौती के लिए योग्य है। योजना 4% ब्याज दर की पेशकश कर रही हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »