29 Mar 2024, 11:58:28 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

LIC की इस स्कीम में लगाएं इतना पैसा और पाएं जीवनभर पेंशन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 3 2021 5:56PM | Updated Date: Oct 3 2021 5:56PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। अगर आपने अभी तक पेंशन प्लान नहीं लिया है तो भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC आपके लिए एक शानदार पेंशन प्लान लेकर आया है। दरअसल, LIC ने एक जुलाई से सरल पेंशन प्लान शुरू किया है जो कि एक सिंगल प्रीमियम योजना है। इसका मतलब यह है कि आपको इस प्लान को खरीदते समय सिर्फ एक बार ही पूरे प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। प्रीमियम को चुकाने के बाद आपको जीवनभर एक फिक्स पेंशन यानि एन्युटी मिलती रहेगी। इसके अलावा प्लान की एक और खास बात यह है कि इस पॉलिसी के शुरू होने के 6 महीने के बाद पॉलिसी धारक किसी भी समय लोन भी ले सकता है।  LIC का कहना है कि सरल पेंशन प्लान नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग और सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान है और इसके जरिए पॉलिसीधारक के पास तुरंत पेंशन को चुनने का विकल्प मिलता है। 

आपको बता दें कि एन्युटी एक तरह से कंपनी और पॉलिसीधारक के बीच का कॉन्ट्रैक्ट है, जिसके जरिए पॉलिसीधारक को पेंशन के तौर पर नियमित आमदनी सुनिश्चित होती है। बता दें कि LIC ने सरल पेंशन प्लान को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण यानी IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार शुरू किया है। LIC सरल पेंशन प्लान को खरीदने के लिए दो विकल्प हैं। पहले विकल्प में सिंगल लाइफ के लिए पॉलिसी ली जाती है यानी कि पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी हुई होगी। पेंशनधारक जब तक जीवित रहेगा उसे पेंशन या एन्युटी मिलती रहेगी। पेंशनधारक की मौत के बाद पूरा का पूरा बेस प्रीमियम का भुगतान नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को मिल जाएगा। 
 
हालांकि इसमें कटे हुए टैक्स को वापस नहीं किया जाएगा। वहीं दूसरे विकल्प में ज्वाइंट लाइफ यानी दो लोगों को पेंशन की सुविधा मिलती है। इस विकल्प के तहत पति या पत्नी में से जो भी लंबी अवधि तक जिंदा रहता है उसे पेंशन मिलती रहेगी। मतलब यह कि जितनी पेंशन एक व्यक्ति को जिंदा रहते हुए मिल रही है उसकी मौत के बाद पति या पत्नी को उतनी ही पेंशन मिलती रहेगी। वहीं दोनों व्यक्तियों की मौत के बाद नॉमिनी या फिर कानूनी उत्तराधिकारी को पूरा प्रीमियम वापस कर दिया जाएगा। LIC की सरल पेंशन प्लान एक इमीडिएट एन्युटी प्लान है। इसके तहत पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। पॉलिसीधारक को मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना एन्युटी पाने का विकल्प मिलता है। LIC से मिली जानकारी के मुताबिक सरल पेंशन प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। इस प्लान के तहत न्यूनतम सालाना एन्युटी 12 हजार रुपये है। सिर्फ 40 से 80 साल की आयु के लोग ही सरल पेंशन प्लान खरीद सकते हैं।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »