19 Apr 2024, 04:51:47 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

OPEC प्लस देशों ने आज लिया यह बड़ा फैसला, अगले महीने से सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल!

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 18 2021 9:32PM | Updated Date: Jul 18 2021 9:43PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत आ सकती है। ओपेक प्लस देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का संकेत दिया है। दरअसल OPEC प्लस देशों ने मिलकर अगस्त के महीने से ऑयल सप्लाई बढ़ाने का फैसला किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ओपेक प्लस देशों के मंत्रियों ने मिलकर रविवार को यह फैसला लिया कि अगस्त से तेल की सप्लाई बढ़ाई जाएगी।
 
दरअसल कोरोना क्राइसिस के बाद ग्लोबल इकोनॉमी तेजी से उबर रही रही है जिसके कारण ऑयल डिमांड भी बढ़ा है। प्रोडक्शन लिमिटेड होने के कारण इस समय कच्चे तेल का भाव इंटरनेशनल मार्केट में ढ़ाई साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। कच्चे तेल का क्लोजिंग भाव इस सप्ताह 73।14 डॉलर प्रति बैरल रहा। जुलाई के महीने में 78 डॉलर तक के स्तर पर पहुंच गया था। मंथली आधार पर तीन महीने की लगातार तेजी के बाद इस महीने कच्चे तेल में 2 फीसदी के करीब गिरावट देखी जा रही है।
 
 
10 मिलियन बैरल की कटौती की गई थी
आज की बैटक में OPEC देशों के अलावा रूस जैसे महत्वपूर्ण अन्य तेल उत्पादक देश भी थे। कोरोना संकट के बीच ओपेक प्लस देशों ने पिछले साल रोजाना आधार पर 10 मिलियन बैरल प्रोडक्शन में कटौती का फैसला किया था। धीरे-धीरे इसमें तेजी आई लेकिन रोजाना आधार पर अभी भी इसमें 5।8 मिलियन बैरल की कटौती है।
 
हर महीने रोजाना 4 लाख बैरल की बढ़ोतरी
आज की बैठक में फैसला लिया गया कि OPEC+ देश मिलकर हर महीने रोजाना आधार पर 4 लाख बैरल प्रोडक्शन बढ़ाएंगे। इसकी शुरुआत अगस्त महीने से ही हो रही है। सितंबर में वर्तमान के मुकाबले 8 लाख बैरल रोजाना प्रोडक्शन बढ़ेगा। इस कैलकुलेशन के हिसाब से रोजाना आधार पर अक्टूबर में 12 लाख बैरल , नवंबर में 16 लाख बैरल रोजाना और दिसंबर में 20 लाख बैरल यानी 2 मिलियन बैरल प्रोडक्शन रोजाना आधार पर ज्यादा होगा। UAE और सऊदी अरब के बीच सहमति के बाद ही आज प्रोडक्शन बढ़ाने का फैसला किया गया है। प्रोडक्शन में बढ़ोतरी का मौका सभी देशों को दिया गया है।
 
जुलाई में पेट्रोल 9 बार महंगा हुआ
जुलाई में अब तक पेट्रोल के भाव में 9 बार बढ़ोतरी हो चुकी है। जबकि, डीज़ल 5 बार महंगा और एक बार सस्‍ता हो चुका है। इसके पहले जून और मई महीने में भी पेट्रोल-डीज़ल के दाम में 16-16 बार बढ़ोतरी हुई थी। देश भर में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल राजस्‍थान के गंगानगर और मध्‍य प्रदेश के अनुपपूर में मिल रहा है। गंगानगर में आज पेट्रोल का भाव 113।21 रुपए और डीज़ल 103।15 रुपये की दर से मिल रहा है। वहीं, अनुपपूर में आज पेट्रोल का भाव 112।78 रुपए और डीजल का भाव 101।15 रुपए प्रति लीटर पर है।
 
17 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार
देश के 17 राज्‍यों में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर या इससे ऊपर जा चुका है। ये राज्‍य राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, ओड़‍िशा, तमिलनाडु, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम, पुड्डुचेरी , दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल है। भोपाल किसी भी राज्‍य की पहली राजधानी थी, जहां पेट्रोल का भाव 100 रुपये के पार पहुंचा था।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »