बदलते समय के साथ पैसों के बड़े लेन-देन के लिए कैश का उपयोग कम हो रहा है। लोग ऑनलाइन पेमेंट करना ज्यादा पसंद करते हैं। डिजिटल इंडिया की मुहिम के बाद ऑनलाइन लेन-देन में और भी तेजी आई है। हालांकि, पचास हजार से अधिक राशि के लेन-देन के लिए पैन कार्ड जरूरी है। आमतौर पर लोग आलस में पैन कार्ड नहीं बनवाते हैं और जब अचानक पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है, तो परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आप चंद मिनटों में ऑनलाइन अपना ई-पैन कार्ड बनवा सकते हैं।
नहीं लगेगी कोई फीस
ऑनलाइन तत्काल पैन कार्ड की सुविधा पूरी तरह निशुल्क है। बस आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इसके के लिए केवल 12 अंक का आधार नंबर डालने की जरूरत होगी।
ई-पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया
सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in. पर जाएं। अब होम पेज पर ‘Quick Links’ सेक्शन में जाकर ‘इंस्टैंट पैन कार्ड’ पर क्लिक करें। इसके बाद गेन न्यू पैन के ऑप्शन पर क्लिक करें। यह आपको इंस्टेंट पैन रिक्वेस्ट वेबपेज पर ले जाएगा। यहां अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर कंफर्म करिए। इसके बाद ओटीपी के जरिए आपका आधार कार्ड वेरीफाई होगा। अब आप पैन रिक्वेस्ट सबमिशन पेज पर रि-डायरेक्ट हो जाएंगे, यहां अपनी आधार डिटेल की कन्फर्म करें और नियम व शर्तों को स्वीकार करके ‘सब्मिट पैन रिक्वेस्ट’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब एक एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा। इसे नोट कर लें।
इस तरह डाउनलोड करें ई-पैन कार्ड
आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट के होमपेज पर ‘Quick Links’ सेक्शन में जाएं और 'Instant PAN through Aadhaar' पर क्लिक करें। यहां 'चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन' पर क्लिक करें। यहां आप आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं और अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।