24 Apr 2024, 01:01:06 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

1 अगस्त से करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर होगी इस योजना की छठी किस्त

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 26 2020 12:03AM | Updated Date: Jul 26 2020 12:04AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मोदी सरकार ने गरीब और कमजोर और छोटी जोत वाले किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि जिसे पीएम किसान योजना भी कहते हैं, के तहत  किसानों के अकाउंट में पांचवीं किस्त डाल दी है। अब 1 अगस्त को इस योजना के तहत मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त भेजने वाली है। पीएम किसान स्कीम की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल, 2020 को जारी की गई थी। सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है। 

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना : पीएम किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की योजना है। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 से लागू की गई है। इस स्कीम के तहत छोटे और सीमांत किसानों परिवारों को हर साल 6000 रुपए की नकद सहायता दी जाती है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डाली जाती है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास कुल 2 हेक्टेयर तक जमीन होती है।

कैसे मिलती है मदद : इस स्कीम में किसानों को 2000-2000 रुपए की तीन किस्तें साल भर में दी जाती है। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डाल दिया जाता है। इसकी प्रक्रिया पारदर्शी है। सीधे अकाउंट में पैसा आने से किसानों का काफी समय बचता है।

10 करोड़ किसान हो चुके हैं रजिस्टर्ड : प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा छोटे और सीमांत किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है। सिर्फ 4.4 करोड़ किसान ही ऐसे हैं जो इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं।

किसानों को भेजा गया है मैसेज : इस बार इस योजना की छठी किस्त जारी करने के पहले केंद्र सरकार की ओर से सभी किसानों को एक मैसेज भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि किसान अपने आवेदन की स्थिति पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं।

1.3 करोड़ किसानों को नहीं मिल सका पैसा : देश में करीब 1.3 करोड़ किसान ऐसे हैं, जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सहायता राशि पाने के लिए आवेदन तो किया है, लेकिन उन्हें पैसा नहीं मिल सका है। इसकी वजह यह है कि आवेदन के साथ उनका आधार कार्ड नंबर नहीं दिया गया है या आधार और बैंक खाते में दिया गया मोबाइल नंबर गलत है।

पीएम किसान पोर्टल पर जान सकते हैं डिटेल : जिन किसानों ने इस योजना के लिए आवेदन तो दिया है, पर जिनके अकाउंट में पैसा नहीं आ रहा है, वे पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/पर जाकर अपनी डिटेल चेक कर सकते हैं।

हेल्पलाइन पर बता सकते हैं दिक्कत : जिन किसानों को इस योजना का लाभ लेने में किसी तरह की परेशानी हो रही है या कोई अधिकारी लापरवाही कर रहा है, तो वे हेल्पलाइन 011-24300606 पर अपनी परेशानी बता सकते हैं। वे इस नंबर पर संबंधित अधिकारी की शिकायत भी कर सकते हैं।

अपना डेटा कर दें अपडेट : पिछली बार करीब 1 करोड़ से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ इसलिए नहीं मिल सका,  क्योंकि आवेदन के साथ दिए गए डिटेल में गलतियां थीं। इसलिए यह देखना जरूरी है कि आपने जो डॉक्युमेंट दिए हैं, उनमें कहीं कोई खामी तो नहीं रह गई है। अगर ऐसा है तो आप अपना डेटा अपडेट कर दें, ताकि आपको लगातार इस स्कीम में पैसा मिलता रहे।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »