26 Apr 2024, 02:06:07 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अमेज़न ने की 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर्स की घोषणा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 23 2020 7:07PM | Updated Date: Jul 23 2020 7:09PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। अमेज़न इंडिया ने देश में 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर्स (एफसी) और सात मौजूदा इमारतों के विस्तार के साथ अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क के विस्तार की गुरुवार को घोषणा की। इस विस्तार से अमेज़न इंडिया के 15 राज्यों में 60 से अधिक एफसी हो जाएंगे जिनकी स्टोरेज क्षमता 32 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक होगी। नए एफसी में बड़े अप्लायन्स और फर्निचर कैटेगरी के लिए  स्पेशलाइज्ड नेटवर्क और रिसीव सेंटर भी शामिल होंगे।
 
अमेज़न इंडिया का फुलफिलमेंट नेटवर्क 80 लाख वर्ग फीट से अधिक के क्षेत्र में फैला होगा। इस नेटवर्क का आकार 100 फुटबॉल मैदानों से अधिक बड़ा होगा और यहां लाखों सामान स्टोर किए जा सकते हैं। अमेज़Þन इंडिया के कस्टमर फुलफिलमेंट ऑपरेशंस, एपीएसी, एमइएनए एंड एलएटीएएम के वीपी अखिल सक्सेना का कहना है, ‘‘भारत में स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने के साथ निवेश के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। हम ग्राहकों और अपने कार्यबल को सुरक्षित रखते हुए भारतीय ग्राहकों को जो वह चाहते हैं, पूरा करने में मदद करेंगे।
 
60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर्स के विस्तृत नेटवर्क के साथ हम प्रतिस्पर्धी वेतन के साथ हजारों रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। बुनियादी ढांचों और तकनीक में निवेश से विक्रेताओं को अमेज़न फुलफिलमेंट की पेशकशों तक पहुंच मिलेगी। ग्राहकों को उत्पादों के चयन के व्यापक मौकों के साथ तेजी से डिलीवरी होगी और पैकिंिजग, यातायात और लॉजिस्टिक्स जैसे सहायक व्यवसायों में मदद मिलेगी।’’ इन नए फुलफिलमेंट सेंटर्स को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पटना, लखनऊ, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, लुधियाना और अहमदाबाद में स्थापित किया जाएगा।
 
इसके विस्तार को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह देश के ग्राहकों और विक्रेताओं को अपने उत्पादों को स्मार्ट तरीके और तेज गति से डिलिवर करने के बेहतर अनुभव करा सके। त्योहारी सीजन से पहले सभी नए फुलफिलमेंट सेंटर्स का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे ग्राहकों को घर में सुरक्षित रखते हुए, उन्हें जो सामान चाहिए, वह उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। नीति आयोग के सीईओ माननीय अमिताभ कांत ने कहा, ‘‘इस चुनौतीपूर्ण और पोस्ट  कोविड-19 के युग में ,ई-कॉमर्स और नौकरी के अवसर उत्पान्नह करने में भारत की वृद्धि में एक प्रमुख संचालक होगा।
 
फिजिकल प्रोक्यो-रमेंट डिजिटल लेनदेन को जगह देगा। भारत में ई-कॉमर्स क्रांति अभी शुरुआती स्तखर पर है। जैसे-जैसे यह सेगमेंट बढ़ता और वृद्धि करता है, अमेज़न भारत के लोगों को उत्पा्दों तक सुरक्षित पहुंच मुहैया करना चाहिए, हमारे किराना स्टोऔर्स के साथ करीब से काम करना चाहिए ताकि उन्हेंअ भी बाजार के विस्ताहर का लाभ मिल सके और यह पैकेजिंग, ट्रकिंग एवं कंस्ट्रमक्शान उद्योगों को भी सहयोग देना चाहिए। इन सभी के वजह से  भारत की अर्थव्यैवस्थाद पर उल्ले खनीय असर होगा।
 
मुझे अमेज़न द्वारा भारत में नियमित आधार पर इंफ्रास्ट्रलक्चहर में  किए जा रहे निरंतर­ निवेश को देखकर खुशी हो रही है। मुझे खुशी है कि यह हमारे एमएसएमई, शिल्पधकारों और कारीगरों को भी बाजार तक पहुंच मुहैया करा रहा है।’’  अमेज़न ने भारत में सबसे उन्नत में से एक फुलफिलमेंट नेटवर्क बनाया है और देश में विक्रेता फुलफिलमेंट में अमेज़न की विशेषज्ञता, भरोसेमंद देशव्योपी डिलीवरी और ग्राहक सेवा से लाभ उठा रहे हैं।
 
अमेज़न द्वारा फुलफिलमेंट का उपयोग करते हुए जब सामान का ऑर्डर दिया जाता है तो भारत के विक्रेता अपने उत्पादों को अमेज़न को भेजते हैं। अमेज़न सामान को उठाता है और उसकी पैंिकग कर ग्राहकों को भेजता है। इसके साथ ही ग्राहक सेवा को उपलब्ध करवाता है और विक्रेताओं की ओर से सामान लौटाने पर उसका प्रबंध भी करता है। हाल ही में पेश किए गए रिसीव सेंटर्स प्रोडक्ट  कलेक्श न प्वोइंट्स हैं जहां विक्रेता अपने उत्पादों को भारत में अमेज़न एफसी नेटवर्क में आगे के वितरण के लिए भेजते हैं।
 
अमेजन डॉट इन और अमेज़न मोबाइल शॉपिंग एप पर अपने परिजनों और मित्रों के लिये खरीदारी करने वाले ग्राहकों के लिये सैकड़ों श्रेणियों में 20 करोड़ से अधिक उत्पाद हैं। उनके लिये सुरक्षित ऑर्डरअनुभव, सुलभ इलेक्ट्रॉनिक पैमेन्ट, कैश ऑन डिलीवरी, अमेज़न का चौबीसों घंटे सातों दिन चालू रहने वाला ग्राहक सेवा सहयोग और अमेज़न की ए-टू-जेÞड गारंटी द्वारा प्रदत्त वैश्विक मान्यता प्राप्त और व्यापक 100 प्रतिशत खरीदारी सुरक्षा जैसे लाभ भी हैं। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »