29 Mar 2024, 17:14:44 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

खाद्य मंत्रालय के दरवाजे अब चीनी प्रोडक्ट्स के लिए बंद : पासवान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 1 2020 3:54PM | Updated Date: Jul 1 2020 3:55PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक मंत्री पासवान ने कहा कि उनके विभाग में अब कोई भी चीनी सामान नहीं आएगा और इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया गया है। पासवान ने कहा इसके अलावा विदेशी वस्तुओं को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा तय मानकों पर भी परखा जाएगा। केंद्रीय खाद्य मंत्री के इस फैसले के बाद मंत्रालय और मंत्रालय के अधीन आने वाले विभागों और संगठनों में उपयोग की वस्तुओं की अब जो खरीद होगी उनमें चीनी उत्पाद शामिल नहीं होंगे केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के तहत भारतीय खाद्य निगम और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन जैसे संगठन भी आते हैं।
 
मंत्रालय द्वारा 23 जून को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि चीन निर्मित कोई भी वस्तु जीईएम पोर्टल या किसी अन्य स्रोत से नहीं खरीदी जाएगी। पासवान ने बॉर्डर पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच पिछले महीने हुई झड़प में भारतीय सेना के एक अधिकारी समेत 20 सैनिकों के शहीद हो जाने की घटना के बाद यह फैसला लिया है इस घटना के बाद चीनी रवैये को लेकर पूरे देश में गुस्सा है और लोग चीनी वस्तुओं का बहिष्कार कर रहे हैं। पासवान ने कहा, "विदेशी वस्तुओं को मानकों पर परखने के लिए नियम बनाए जा रहे हैं. ये नियम न सिर्फ चीन के लिए बल्कि सभी देशों से आने वाली वस्तुओं पर लागू होंगे।
 
उन्होंने कहा कि जिन मानकों में विदेशों में भारतीय वस्तुओं को परखा जाता है उसी तरह विदेशी वस्तुओं को मानकों पर परखा जाएगा. पासवान ने कहा," विदेशी वस्तुओं के हमारे मानक खरा नहीं उतरने पर हम उन्हें रोक देंगे। कोरोना काल में शुरू की गई मुफ्त अनाज वितरण की योजना-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अमलीजामा पहनाते हुए देश के कोने-कोने में अनाज पहुंचाने में केंद्रीय खाद्य मंत्री ने काफी सक्रियता दिखाई, जिससे पूरे देश में बीते तीन महीने के कोटे का कुल 1,03,53,715 टन अनाज का वितरण हो चुका है, जोकि इन तीन महीने के अनाज के कुल कोटे का 87 फीसदी है।
 
इस योजना के तहत मुफ्त अनाज वितरण आगे नवंबर तक जारी रखने के प्रधानमंत्री के ऐलान पर पासवान ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इससे देश के 80 करोड़ से ज्यादा गरीबों को संकट की इस घड़ी में बड़ी राहत मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पीएमजीकेएवाई (PMJKY) को पांच महीने और बढ़ाकर इसे नवंबर तक कर दिया है पीएमजीकेएवाई के तहत पीडीएस के सभी लाभार्थियों को हर महीने पांच किलो अनाज में चावल या गेहूं और प्रत्येक परिवार को एक किलो दाल मुफ्त दिए जाने का प्रावधान है।
 
पासवान ने कहा कि देशभर के गोदामों में अनाज का पर्याप्त भंडार है. उन्होंने राज्यों से पीएमजीकेएवाई के तहत अनाज वितरण सुचारू ढंग से चलाने के लिए आगे के महीनों के लिए अनाज का उठाव करने की अपील की है। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »