19 Apr 2024, 19:24:00 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अमेज़न ने पार्ट टाइम काम के कई अवसर किये निर्मित

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 18 2020 4:02PM | Updated Date: Jun 18 2020 4:02PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। अमेज़न इंडिया ने आज देश के 35 से ज्यादा शहरों में अमेज़न फ्लेक्स डिलीवरी प्रोग्राम के विस्तार की गुरुवार को घोषणा की। इस वैश्विक डिलीवरी प्रोग्राम को पिछले वर्ष जून में लॉन्च किया गया था और इसका लक्ष्य पार्ट टाइम काम के अवसर निर्मित करना था, जहाँ लोग खुद के बॉस बनें, खुद का शेड्यूल बनायें और अमेज़न के ग्राहकों को पैकेजेस की डिलीवरी कर प्रति घंटा 120 से 140 रुपये कमायें। जून 2019 में यह प्रोग्राम केवल तीन शहरों तक सीमित था, जो जून 2020 में 35 शहरों तक पहुँच गया।

इस विस्तार ने मेट्रो शहरों और नॉन-मेट्रो शहरों, जैसे रायपुर, हुबली, ग्वालियर और नासिक आदि में लोगों के लिये पार्ट-टाइम काम के हजारों अवसर निर्मित किये हैं। अमेज़न फ्लेक्स प्रोग्राम के विस्तार से कंपनी की डिलीवरी क्षमता बढ़ाने से ऐसे समय में और मदद मिलेगी, जब देशभर के ग्राहक अपने घर पर उत्पादों की सुरक्षित आपूर्ति के लिये अमेज़न इंडिया की सेवाओं पर निर्भर हैं।

अमेज़न इंडिया के लास्ट माइल ट्रांसपोर्टेशन के निदेशक प्रकाश रोचलानी ने कहा,‘‘पिछले एक वर्ष में हमें अमेज़न फ्लेक्स प्रोग्राम के लिये हजारों ऐसे लोगों से बेहतरीन रिस्पांस मिला है, जिन्हें अमेज़न के ग्राहकों को डिलीवरी कर लाभ पहुंचा है। अमेज़न फ्लेक्स के पार्टनर्स पार्ट टाइम काम के अवसर का आनंद लेते हैं और अपने खाली समय में कमाई करते हैं, खासकर इस समय, जब देशव्यापी लॉकडाउन के प्रभाव से देश की अर्थव्यवस्था उबर रही है।

उनकी सुरक्षा हमारी सर्वोच्चम प्राथमिकता है और हम उचित सावधानियां बरत रहे हैं और हमने ढ़ेरों स्वास्थ्य उपाय लागू किये हैं। हम 35 से अधिक शहरों में इस प्रोग्राम का दायरा बढ़ा रहे हैं और इसके जरिये अमेजÞन फ्लेक्स ग्राहकों की सेवा के महत्व में भारी वृद्धि करेगा, ताकि वे घर पर रहें और सामाजिक दूरी का पालन करें।’’ अपने लॉन्च के बाद से इस प्रोग्राम ने ऐसे छात्रों, गृहिणियों और लोगों के लिये अवसर निर्मित किये हैं, जो अपने खाली समय में अमेज़न के पैकेजेस की डिलीवरी कर अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं।

इच्छुक डिलीवरी पार्टनर्स साइन-अप कर अपना शेड्यूल चुन सकते हैं और पैकेजेस डिलीवर कर सकते हैं- वो ये सब अमेज़न फ्लेक्स एप के इस्तेपमाल से कर सकते हैं। अमेज़न अपने एसोसिएट्स, पार्टनर्स, कर्मचारियों और ग्राहकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है और कंपनी ने इसके लिये कई उपाय किये हैं, जिनमें इस महामारी के दौरान अपने लोगों की सुरक्षा के लिये अपने फुलफिलमेन्ट नेटवर्क में प्रक्रिया सम्बंधी लगभग 100 महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं।

इसमें शामिल है चेहरा ढंकना अनिवार्य करना, बार-बार छूए जाने वाले क्षेत्रों की नियमित सफाई समेत सभी साइट्स पर सफाई की तीव्रता बढ़ाना, प्रत्येक फ्लेक्स पार्टनर की थर्मल स्क्रीनिंग और अमेज़न फ्लेक्स पार्टनर्स समेत सभी एसोसिएट्स के बीच सुरक्षा अनिवार्यताओं पर जागरूकता पैदा करना, जैसे हाथ धोना और हाथों को स्वच्छ बनाना, आदि।

पिछले तीन माह में कंपनी ने फ्लेक्स पार्टनर्स की ऑन बोर्डिंग प्रोसेस और प्रशिक्षण को पूरी तरह से बदलकर वर्चुअल बनाने के लिये टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है, फ्लेक्स पार्टनर्स के लिये डिजिटलाइज्डज़ ट्रेनिंग की पेशकश की है और इमारतों में डिलीवरी एसोसिएट्सके लिये नो टच चेक-इन को लागू किया है। 

 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »