18 Apr 2024, 22:29:13 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

कोका-कोला का कोरोना पर केयर इंडिया से गठबंधन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 17 2020 3:58PM | Updated Date: Jun 17 2020 3:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। कोका-कोला ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित गरीब और जरूरतमंद लोगों को तत्काल खाद्य सुरक्षा एवं अन्य आवश्य्क वस्तुएं मुहैया कराने के लिए केयर इंडिया के साथ भागीदारी की है। कंपनी का ध्यान कोविड-19 महामारी के दौरान राहत कार्यों को सहयोग देने और सकारात्माक बदलाव लाने पर केंद्रित है। इस पहल के एक हिस्से के तौर पर, कोका-कोला और केयर इंडिया देश के विभिन्न हिस्सों में गरीबों जैसे प्रवासी मजदूरों, दैनिक वेतनभोगियों और एचआईवी/एड्स से पीड़ित लोगों की पोषण सम्बंधी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये ध्यानपूर्वक तैयार किये गये फूड आइटम्स के साथ सूखे राशन के किट्स प्रदान करेंगे।
 
तीन महीने के इस कार्यक्रम का लक्ष्य जून महीने से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ प्रदान करना है। यह पहल 10 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ पहुँचाने और उन्हें सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले विभिन्न कोविड-19 राहत कार्यक्रमों के लिये कोका-कोला की 100 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता  का हिस्सा है। थोड़े से संसाधनों वाले और भोजन संकट से प्रभावित लोगों के बीच सूखा राशन वितरित करने के लिये यह कार्यक्रम दिल्ली और एनसीआर, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, हरियाणा, बिहार और पश्चिम बंगाल में चलाया जाएगा।
 
राशन किट्स में कई जरूरी चीजें हैं, जैसे गेहूं का आटा, चावल, दाल, खाद्य तेल, मसाले, शक्कर, नमक, सोया चंक्स, पोहा, मूंगफली, प्रोटीन पाउडर, मिल्क पाउडर और साबुन। महिलाओं और लड़कियों और खासकर कमजोर वर्गों, जैसे एचआईवी/एड्स से पीड़ित लोगों की पोषण सम्बंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये विशेष ध्यान दिया गया है, ताकि उन्हें इस चुनौतीपूर्ण समय का बेहतर सामना करने में मदद मिल सके।
 
कोका-कोला और केयर इंडिया का मानना है कि परेशान लोगों के साथ भी सम्मा नजनक व्यवहार होना चाहिये और इसलिये वे सुरक्षित और आदरपूर्ण वितरण पद्धति अपनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया के लिये पब्लिक अफेयर्स, कम्युनिकेशंस एवं सस्टैनेबिलिटी के वाइस प्रेसिडेन्ट इश्तियाक अमजद ने कहा,‘‘हम सबसे कमजोर समुदायों को भोजन और जरूरी सामान से सहयोग प्रदान करने के लिये अपने भागीदार केयर इंडिया के साथ जुड़कर गर्व महसूस कर रहे हैं।
 
हमें उम्मीद है कि हमारे संयुक्त प्रयासों से हमारे समाज के सबसे कमजोर लोगों की स्थिति बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और एक देश के तौर पर मिलकर प्रयास करने से हम परीक्षा की इस घड़ी से बाहर निकल सकेंगे।’’ केयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज गोपालकृष्णा ने कहा,‘‘कोविड-19 से बचने के लिये लगे देशव्यापी लॉकडाउन ने हमारे देश के सबसे गरीब और हाशिये पर खड़े लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है।
 
केयर के पास दुनिया के सभी भागों में मानवता के लिये उत्पन्न संकट का बड़े पैमाने पर प्रत्युत्तर देने की समृद्ध विरासत है। हम आज के संकटकाल को भी जवाब दे रहे हैं और कल की तैयारी में लोगों की मदद कर रहे हैं। हमने सूनामी, ओडिशा के सुपर साइक्लोन, उत्तराखण्ड की बाढ़, चेन्नई की बाढ़, आदि के जवाब में काम किया है। इस कठिन समय में हमें यह सुनिश्चित करना चाहिये कि लोगों के पास उच्च गुणवत्ता का पौष्टिक भोजन हो, ताकि वे इस महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से उबर सकें और इसके लिये उन्हें जरूरी सहयोग मिले।
 
कोका-कोला के सहयोग से हम कमजोर और हाशिये पर खड़े लोगों के जीवन में बदलाव लाने की उम्मीद करते हैं और आशा करते हैं कि वे इन अभूतपूर्व परिस्थितियों से विजयी होंगे। गौरतलब है कि केयर इंडिया भारत में 70 वर्षों से काम कर रहे हैं और गरीबी उन्मूलन तथा सामाजिक प्रतिरोध पर केन्द्रित हैं। यह स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका और आपदा की तैयारी तथा रिस्पांस में सुनियोजित और व्यापक कार्यक्रमों के माध्यम से करता है। यह केयर इंटरनेशनल कंफेडरेशन का हिस्सा हैं, जो ऐसी दुनिया बनाने के लिये 100 से ज्यादा देशों में काम कर रहा है, जहाँ सभी लोग सम्मान और सुरक्षा के साथ रहें।  
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »