19 Apr 2024, 10:50:24 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

आपके बड़े काम की है मोदी सरकार की ये धांसू स्कीम, ऐसे उठाएं इसका फायदा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 24 2020 1:14PM | Updated Date: May 24 2020 1:14PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने पेंशन स्‍कीम ”प्रधानमंत्री वय वंदना ” (PMVVY) को फिर से शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला हुआ। बता दें कि स्‍कीम 31 मार्च 2020 को खत्‍म हो गई थी, लेकिन सरकार ने अब इसे एक बार फिर शुरू कर दिया है। अब यह स्कीम तीन साल तक चलेगी। अब इस स्‍कीम से जुड़ने की डेडलाइन मार्च 2023 तक है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना( PMVVY) के तहत बुजुर्गों के लिए पेंशन की व्यवस्था होती है।
 
ये स्‍कीम को एलआईसी के अधीन है। पेंशन स्‍कीम होने की वजह से 60 साल की उम्र के बाद ही इसका लाभ मिलेगा। PMVVY के लिए कम से कम 1.50 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद पेंशन के लिए निवेशक को एक निश्चित तारीख, बैंक अकाउंट और अवधि का चयन करना होता है। मान लीजिए अगर आपको हर महीने की 15 तारीख को पेंशन चाहिए तो इस तिथि का चयन करना होगा। ऐसे ही निवेशक अगर चाहे तो पेंशन के विकल्‍प का भी चयन कर सकता है।
 
मतलब कि आपको मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन चाहिए तो ये विकल्प चुन सकते हैं। अगर आपने मासिक विकल्‍प का चयन किया तो हर महीने पेंशन बैंक अकाउंट में आएगी, तो वहीं तिमाही चयन पर हर तीन महीने बाद एकमुश्‍त पेंशन मिलेगी। इसी तरह छमाही या सालाना विकल्‍प चयन पर क्रमश : 6 या 12 महीने बाद एकमुश्‍त पेंशन मिलेगा। बता दें कि स्‍कीम में निवेश के 1 साल बाद पेंशन की पहली किश्‍त मिलती है, तो वहीं मासिक आधार पर पेंशन की न्‍यूनतम रकम 1 हजार रुपये जबकि अधिकतम 10 हजार रुपये है।
 
इस पेंशन स्‍कीम में कई तरह के फायदे हैं। उदाहरण के तौर पर अगर बीच में निवेशक की मृत्‍यु हो जाती है तो नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है। इस स्कीम में एक व्यक्ति कम से कम 1.50 लाख और अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकता है, तो वहीं पॉलिसी खरीदते समय निवेशक द्वारा जमा की गई रकम 10 साल की अवधि पूरा होने के बाद वापस मिल जाती है। निवेशकों को पॉलिसी की खरीद को सरकार की ओर से सर्विस टैक्स या जीएसटी से छूट मिलती है।
 
निवेश के 3 साल बाद लोन सुविधा भी उपलब्ध है। इसके साथ ही कुछ खास परिस्थितियों में प्री-मैच्योर विद्ड्रॉल की इजाजत भी है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस पेंशन स्‍कीम में मेडिकल परीक्षण की भी जरूरत नहीं है। फिलहाल सरकार इस योजना के तहत जमा की गई रकम पर 8 से 8.30 प्रतिशत तक ब्याज देती है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
 
इसके साथ ही टोल फ्री नंबर- 1800-227-717 और ईमेल आईडी- [email protected] के जरिए भी स्‍कीम के फायदे के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do लिंक पर विजिट कर विस्‍तार से स्‍कीम के बारे में समझ सकते हैं।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »