25 Jul 2024, 06:56:07 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन, BRO की जमकर सराहना की

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 12 2023 5:18PM | Updated Date: Sep 12 2023 5:18PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

जम्मू। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू के सांबा में बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) के कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले लगभग नौ सौ दिनों में BRO ने क़रीब तीन सौ इंफ़्रा प्रोजेक्ट्स देश को समर्पित किए हैं। इसके लिए BRO की जितनी भी प्रशंसा की जाये कम है। उन्होंने कहा, मुझे बताया गया कि आज 90 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन होना है, जिसमें अनेक रोड, ब्रीज, रनवे, हैलीपैड और टनल शामिल हैं।

उन्होंने कहा, एक समय था, जब BRO के द्वारा किसी प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाती थी, तो सबसे पहले तो उस प्रोजेक्ट को शुरू होने में ही काफी लंबा समय लग जाता था, और यदि सौभाग्य से project शुरू हो भी गया, तो उसमें ऐसी कागजी अड़चने आती थीं, कि उन्हें खत्म होने में बहुत लंबा समय लग जाता था।

इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए राजनाथ सिंह ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा "अब तो मुझे आए दिन यह सुनने को मिल जाता है कि BRO ने किसी जगह पर प्रोजेक्ट की शुरुआत की है, तो वहीं उस जगह पर प्रोजेक्ट कम्पलीट भी कर दिया है। प्रोजेक्ट का इतनी तेजी से पूरा होना, आप सभी कर्मयोगियों की मेहनत, लगन और हमारी सरकार की राजनीतिक कमीटमेंट का परिणाम है। आप सभी देश के सीमावर्ती इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट का कार्य करते हैं। एक से बढ़कर एक दुर्गम इलाके, जहां पर पांव रखना भी लगभग मुश्किल होता है, वहां भी आपने रोड, टनल और ब्रीज का जाल बिछा दिया है।"

इसके आगे रक्षा मंत्री ने कहा कि हम सबको मिलकर भारत की सीमाओं की सुरक्षा के लिए कार्य करना है और इसमें हमें सबका सहयोग मिल भी रहा है। उन्होंने कहा, "आप इसका उदाहरण इन प्रोजेक्ट में भी देख सकते हैं, अनेक राज्यों में अलग-अलग पार्टी सत्ता में है, लेकिन सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में हम सब एक दूसरे का साथ देते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इस सहयोग के लिए मैं सभी राज्य सरकारों को अपनी ओर से बधाई भी देता हूँ।"

न्योमा एयरबेस की आधारशिला रखते हुए उन्होंने कहा कि आज इस शुभ अवसर पर BRO, पूर्वी लद्दाख के न्योमा में, एयरफील्ड पर भी काम शुरू करने जा रहा है। इसे लद्दाख में अग्रिम चौकियों पर तैनात सैनिकों के लिए स्टेजिंग ग्राउंड के रूप में विकसित किया जाएगा। यह दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई क्षेत्रों में से एक होगा, जो हमारे सशस्त्र बलों के लिए एक गेम चेंजर जैसा होगा।

यहां उन्होंने अपनी उपलब्धियों पर बात करते हुए कहा कि October-2020 में मैंने बालीपरा चारद्वार तवांग मार्ग पर 500 मीटर लम्बी नेचिफु टनल की नींव रखी थी। अभी 3 साल भी नहीं हुए कि आपने इस प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया। आज मुझे इस बात की अत्यंत प्रसन्नता हो रही है, कि मैं इस टनल को राष्ट्र को समर्पित कर रहा हूं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि आपकी असली सफलता  यह है कि इतने दुष्कर और मुश्किल से दिखने वाले कामों को भी आपने अपनी मेहनत से बड़ा आसान बना दिया है। अब देश के लोग बॉर्डर एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट को कोई बड़ी उपलब्धि नहीं, बल्कि उसे नॉर्मल मानने लगे हैं। किसी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को शुरू करना और उन्हें समय से पूरा करना  न्यू इंडिया का न्यू नॉर्मल बन चुका है

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »