28 Mar 2024, 19:08:08 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

Hypersonic Missile विकसित करने वाले कुछ देशों में इंडिया भी शामिल: रिपोर्ट

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 22 2021 11:22AM | Updated Date: Oct 22 2021 11:31AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। US कांग्रेस की एक स्वतंत्र रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत उन चुनिंदा देशों में से है, जो हाइपरसोनिक हथियार विकसित कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन ने हाल ही में एक परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया, जिसने अपने लक्ष्य को चूकने से पहले दुनिया की परिक्रमा की, एक उन्नत अंतरिक्ष क्षमता का प्रदर्शन किया और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को चौंका दिया। स्वतंत्र कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) ने इस सप्ताह अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि अमेरिका, रूस और चीन के पास सबसे उन्नत हाइपरसोनिक हथियार कार्यक्रम हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया, भारत, फ्रांस, जर्मनी और जापान सहित कई अन्य देश हैं, जो हाइपरसोनिक हथियार प्रौद्योगिकी भी विकसित कर रहे हैं।
 
CRS ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने जहां अमेरिका के साथ सहयोग किया है, वहीं भारत ने रूस के साथ सहयोग किया है। सीआरएस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने मैक 7 हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस II के विकास पर रूस के साथ सहयोग किया है। इसने कहा, 'हालांकि ब्रह्मोस II को शुरू में 2017 में मैदान में उतारने का इरादा था।' समाचार रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कार्यक्रम में महत्वपूर्ण देरी का सामना करना पड़ रहा है और अब 2025 और 2028 के बीच प्रारंभिक परिचालन क्षमता हासिल करने के लिए निर्धारित है। कथित तौर पर, भारत अपने हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल प्रोग्राम के हिस्से के रूप में एक स्वदेशी, दोहरे सक्षम हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल भी विकसित कर रहा है और जून 2019 व सितंबर 2020 में मैक 6 स्क्रैमजेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।
फाइनेंशियल टाइम्स ने इस सप्ताह बताया कि चीन ने हाइपरसोनिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। हालांकि, चीन ने इसका खंडन करते हुए कहा कि उसने एक हाइपरसोनिक "वाहन" का परीक्षण किया, न कि परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक "मिसाइल" का, जैसा कि प्रमुख ब्रिटिश समाचार पत्र ने रिपोर्ट किया था। 2007 से, हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए अमेरिका ने हाइपरसोनिक इंटरनेशनल फ्लाइट रिसर्च एक्सपेरिमेंटेशन (HIFiRE) कार्यक्रम पर ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग किया है।
 
भारत की तरह, फ्रांस ने भी हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी के विकास पर रूस के साथ सहयोग और अनुबंध किया है। जापान हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल (HCM) और हाइपर वेलोसिटी ग्लाइडिंग प्रोजेक्टाइल (HVGP) विकसित कर रहा है। सीआरएस ने कहा कि हाल के वर्षों में, अमेरिका ने हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहनों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जो एक लक्ष्य पर ग्लाइडिंग से पहले रॉकेट से लॉन्च किए जाते हैं और हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलें, जो उड़ान के दौरान उच्च गति, वायु-श्वास इंजन द्वारा संचालित होती हैं।  चीन और रूस में कार्यक्रमों के विपरीत, अमेरिकी हाइपरसोनिक हथियारों को पारंपरिक रूप से सशस्त्र होना चाहिए। "परिणामस्वरूप, अमेरिकी हाइपरसोनिक हथियारों को अधिक सटीकता की आवश्यकता होगी और परमाणु-सशस्त्र चीनी और रूसी प्रणालियों की तुलना में विकसित करने के लिए तकनीकी रूप से अधिक चुनौतीपूर्ण होगा।"
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »