29 Mar 2024, 18:02:01 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

ईद-उल-फितर 2021 की तारीख जानिए- भारत में कब मनाई जाएगी ईद, क्‍या है चांद के महत्व

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 11 2021 4:47PM | Updated Date: May 11 2021 4:47PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। बेहद जल्‍द पुरे विश्‍व में इस्‍लामिक समुदाय द्वारा ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जायेगा। ईद-उल-फितर, जिसे मीठी ईद के रूप में भी जाना जाता है, इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के पवित्र महीने के अंत और 1442 हिजरी के 10वें महीने की शुरुआत होगी। ईद-उल फितर का अर्थ है उपवास समाप्त करने का त्योहार, क्योंकि ये उपवास महीने के रमजान समाप्त होने के बाद आता है। दुनिया भर के मुसलमान ईद के त्योहार को चिह्नित करने के लिए शव्वाल के पहले दिन सुबह विशेष प्रार्थना करते हैं। मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार, रमजान का महीना चंद्र कैलेंडर का सबसे पवित्र महीना है, जिसके दौरान पैगंबर मुहम्मद  पर मुसलमानों की पवित्र पुस्तक कुरान का खुलासा हुआ था। इसलिए, ईद रमजान के दौरान प्रार्थना और उपवास करने वालों के लिए अल्लाह (ईश्वर) की ओर से एक इनाम है।
 
ईद-उल-फितर की तारीख के बारे मे परंपराओं के अनुसार, ईद-उल-फितर शव्वाल के पहले दिन होती है। क्यूंकि रमजान इस साल 13 अप्रैल को शुरू हुआ था, इसलिए ईद-उल-फितर या तो 13 मई को होगी, अगर रमजान माह 29 दिनों में समाप्त होता है, या 14 मई को, अगर रमजान माह 30 दिनों में समाप्त होता है। हालांकि, रमजान महीने की समाप्ति और ईद-उल-फितर की सही तारीख क्रिसेंट चंद्रमा के देखे जाने पर निर्भर करती है।भारत समेत अधिकांश देशों में मौलवियों की एक उच्चस्तरीय समिति है जो ईद उल फितर का दिन तय करती है।भारत में, क्रीसेंट चांद को देखने की घोषणा रियात-ए-हिलाल समिति द्वारा की जाती है।
 
ईद मनाने का समय और तारीख एक देश से लेकर दूसरे देश तक पर निर्भर करती है। कई देश ईद को उसी तारीख को मनाते हैं जिस दिन सऊदी अरब में मनाया जाता है।हालांकि, भारत में ईद उल फितर सऊदी अरब में अर्धचंद्र चंद्रमा के दूसरे दिन मनाया जाता है, जिसका मतलब है कि भारत में ईद संयुक्त अरब अमीरात में मनाए जाने के एक दिन बाद मनाई जाती है।
 
चांद के निकलने का महत्व
 
दरअसल इस्लामिक कैलेंडर चांद पर आधारित है। चांद के दिखाई देने पर ही ईद या प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं। रमजान के पवित्र माह का प्रारंभ चांद के देखने से होता है और इसका समापन भी चांद के ​निकलने से होता है। रमजान के 29 या 30 दिनों के बाद ईद का चांद दिखता है।
 
ईद के महत्‍व 
 
ईद उल फितर – दान का त्योहार है, आत्मनिरीक्षण और आभार का त्योहार है।इसका सभी के लिए गहरा आध्यात्मिक महत्व है।ईद के अवसर पर, दुनिया भर के मुस्लिम पुरुष बड़ी सभाओं में सुबह प्रार्थना करते हैं।अल्लाह से प्रार्थना करने के अलावा, मुसलमान उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेते हैं और एक-दूसरे की अल्लाह ईद मुबारक की कामना करते हैं।’ये त्योहार जकात की पेशकश करके भी मनाया जाता है जिसे इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है।लोग उत्सव में समानता के इशारे के रूप में अपनी कमाई का एक हिस्सा दान में देते हैं। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »