29 Mar 2024, 13:49:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

देश के गरीब तबके को बड़ी राहत, नवंबर तक मिलेगा मुफ्त राशन: PM मोदी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 30 2020 8:40PM | Updated Date: Jun 30 2020 8:41PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण चौतरफा मार झेल रहे देश के गरीब तबके को बड़ी राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक करने का ऐलान किया जिसके तहत गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना मुफ्त दिया जायेगा।       
 
मोदी ने कोरोना महामारी के कारण देश भर में पूर्णबंदी के कई दौर के बाद आर्थिक गतिविधियों तथा जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए अनलॉक 2 शुरू होने से एक दिन पहले आज राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश में त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है और इसे ध्यान में रखते हुए उनकी सरकार गरीब तबके के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक किया जा रहा है।
 
इसके तहत गरीब परिवारों के हर सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना मुफ्त दिया जायेगा। उन्होंने कहा , ‘‘ योजना के इस विस्तार में  90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये  करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है।’’  मोदी ने कहा कि देश में वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर कृषि क्षेत्र में ही ज्यादा काम होता है और   जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है। उन्होंने कहा , ‘‘  अभी  5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा है,  फिर सावन शुरू हो रहा है।  फिर 15 अगस्त आएगी , रक्षाबंधन आएगा,  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आएगी,  गणेश चतुर्थी आएगी,  ओणम होगा।
 
और आगे जाएं तो काटी बीहू है, नवरात्रि है,   दुर्गापूजा है,   दशहरा है,   दीपावली है,   छठी मइया की पूजा है।  त्योहारों का ये समय,  जरूरतें भी बढ़ाता है,  खर्चे भी बढ़ाता है। ’’  उन्होंने कहा कि इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक,  यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने पूरे भारत के लिए एक सपना देखा है। अब पूरे भारत के लिए एक  राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि  एक राष्ट्र,  एक राशन कार्ड । 
 
इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब लोगों को मिलेगा,  जो रोजÞगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं किसी और राज्य में जाते हैं। उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने तो बहुत अच्छा काम भी किया है ेबाकी राज्यों से भी है कि इस काम को आगे बढ़ाएं। गरीब कल्याण योजना के लिए किसान और करदाताओं की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा , ‘‘  साथियों, आज गरीब को,  जरूरतमंद को,  सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। 
 
पहला-  हमारे देश के मेहनती किसान,  हमारे अन्नदाता।  और दूसरा-  हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर।  आपका परिश्रम,  आपका समर्पण ही है,  जिसकी वजह से देश ये मदद कर पा रहा है।  आपने देश का अन्न भंडार भरा है, इसलिए आज गरीब का,  श्रमिक का चूल्हा  जल रहा है।   आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है,  अपना दायित्व निभाया है,  इसलिए आज देश का गरीब,  इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है।   मैं आज हर गरीब के साथ ही,  देश के हर किसान,  हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं।’’  
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »