30 Mar 2020, 15:25:30 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

'हैप्पीनेस क्लास' देख गदगद हुईं मेलानिया ट्रंप, कहा - यहां के लोग...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 25 2020 4:24PM | Updated Date: Feb 25 2020 4:24PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारत के दौरे पर आईं अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप मंगलवार को नानकपुरा और आर के पुरम स्थित सर्वोदय सहशिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंची और वहां बच्चों के साथ बातचीत की तथा कुछ समय बिताया। दक्षिण दिल्ली के मोती बाग  स्थित दिल्ली सरकार के सर्वोदय सह शिक्षा उच्चतम माध्यमिक स्कूल की ‘हैप्पीनेस’ क्लास  पहुंचने पर मेलानिया का बच्चों और शिक्षकों ने भारतीय परंपरा के अनुसार तिलक लगाकर अगवानी और गले में माला पहनाई। वह करीब एक घंटे तक स्कूल में रहीं और बच्चों के साथ खूब घुल-मिलकर बातचीत की और स्कूल को लेकर प्रसन्नता जाहिर की। 
 
स्कूल में बच्चों की अगवानी से अभिभूत ट्रंप ने शानदार स्वागत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए आयोजकों का धन्यवाद दिया। बच्चों ने मेलानिया को मधुबनी की पेटिंग उपहार में दी। उन्होंने कहा, नमस्ते! सांस्कृतिक नृत्य के साथ इस शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया।
 
हैप्पीनेस शब्द प्रेरणा देने वाला है। पूरी दुनिया में ऐसे कार्यक्रम होने  चाहिए। अमेरिका में इसी तरह के काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा - विद्यालय को खूबसूरत और भारत को एक शानदार देश बताया और कहा यहां आकर मुझे अत्यंत प्रसन्नता हुई है। यह भारत में मेरा पहला दौरा है। यहां के लोग बहुत अच्छे हैं और अतिथियों का बेहद आदर सत्कार करते हैं। विद्यालय में पढ़ाई और पाठ्यक्रम से अभीभूत ट्रंप ने कहा यह शिक्षा के लिए ‘स्वस्थ और सकारात्मक’ सोच का उदाहरण है।
 
स्कूल को फूलों से खूब सजाया गया था और ट्रंप के स्वागत के लिए जगह-जगह रंगोली बनाई गई थी। उन्होंने स्कूल और अध्ययन कक्ष का दौरा और योगा सत्र का भी आनंद लिया। ट्रंप अपने पति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत आई हैं।  श्री ट्रंप दो दिन के दौरे पर 24 फरवरी को भारत पहुंचे। सोमवार को गुजरात  के अहमदाबाद में साबरमती आश्रम का भ्रमण और मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन  समारोह में शामिल होने के बाद श्री ट्रंप पत्नी सहित ताजमहल का दीदार करने  के बाद शाम को दिल्ली लौट आए थे। आज उनका राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक तौर  पर स्वागत किया गया। इसके बाद वह राजघाट स्थित गांधी समाधि गए इस दौरान  श्रीमती मेलानिया भी उनके साथ थी।  दिल्ली सरकार ने पहली से आठवीं तक के छात्रों के लिए हैप्पीनेस कक्षाओं की शुरुआत  पिछले साल शुरु की थी। इस कार्यक्रम के तहत छात्र सवाल-जवाब, कहानी सुनाना और मेडिटेशन आदि करते हैं जिससे की बच्चों में अनावश्यक तनाव को कम करने में मदद मिले।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »