16 Apr 2024, 14:19:14 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

गांधी की 150वीं जयंती की थीम पर 20 सितम्बर से शुरू होगा राष्ट्रीय पुस्तक मेला

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 17 2019 12:27PM | Updated Date: Sep 17 2019 12:27PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लखनऊ। महात्तमा गांधी की 150वी जयंती की थीम पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 20 सितम्बर से दस दिवसीय सत्रहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला का आयोजन किया जायेगा। दि फेडरेशन ऑफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पुस्तक मेला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोतीमहल वाटिका लान में राष्ट्रीय पुस्तक मेला 20 से 29 सितम्बर तक चलेगा। राष्ट्रीय पुस्तक मेले के संयोजक मण्डल मनोज सिंह चंदेल मंगलवार को यहां बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की थीम पर आधारित यह आयोजन बच्चो-बड़ों सभी को समर्पित होगा।
 
उद्घाटन के लिये मुख्यअतिथि के तौर पर राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल को आमंत्रित किया गया है। नि:शुल्क प्रवेश वाले मेले में पुस्तक प्रेमियों को हमेशा की तरह किताबों पर न्यूनतम दस प्रतिशत की छूट मिलेगी। उन्होंने बताया कि दुनिया में किताबों का महत्व पहले से बढ़ा ही है। सबसे अच्छी मित्र कहलाने वाली किताबें एक लम्बे अरसे से व्यक्ति और समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती आ रही हैं।
 
मेले में खिलाड़ियों व खेलों को प्रोत्साहन देने वाले राज्य ओलम्पिक संध के महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय को 28 सितम्बर को प्रदेश गौरव सम्मान से नवाजा जायेगा। गुजरात को अतिथि राज्य का दर्जा देते हुए गुजरात पर्यटन व वहां के प्रकाशकों के स्टाल मेले में विशिष्ट होंगे। चंदेल ने बताया कि प्रधानमंत्री पर आधारित अपूर्व शाह की आदमकद किताब ‘नरेन्द्र मोदी एक सकारात्मक सोच’ खास आकर्षण होगी। गरबा लोकनृत्य कार्यशाला व गुजराती भाषा सिखाने के विशिष्ट कार्यक्रम भी होंगे।
 
मेले में पहली बार आई-क्यू, एसिलॉर व ऑप्टीप्रेन्योर के सौजन्य से पुस्तक प्रेमियों के लिये परामर्श व सर्वेक्षण के संग आई चेकअप कैम्प दसों दिन चलेगा। उन्होंने बताया कि देश के प्रमुख प्रतिष्ठित पुस्तक मेलों में शुमार 17 वर्षों से बराबर आयोजित इस पुस्तक मेले में प्रभात, राजकमल, किताबघर, राजपाल, सामयिक, लोकभारती, सम्यक, केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय, गौतम बुक्स, इण्डियन सोशल इंस्टीट्यूट, प्रकाशन संस्थान, साहित्य भण्डार इलाहाबाद, रामकृष्ण मिशन, उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी, गुडवर्ड, चिन्मय मिशन, वैदिक साहित्य, ओशो, एजूकेशनल एण्ड साइन्टिफिक ऐड्स, गायत्री ज्ञान मंदिर, स्कॉलर्स हब, गिडियॉन्स, तिरुमाला साफ्टवेयर आदि के स्टाल तो होंगे ही, साथ ही निखिल पब्लिशर्स, स्टारडम, काउंसिल फार प्रमोशन आफ सिंधी लैंग्वेज व उर्दू लैंग्वेज, रोशनी पब्लिशिंग, बुक कैफे, वर्ड स्मिथ जैसे कई नये संस्थान शामिल होंगे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »