28 Mar 2024, 22:28:32 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

मोदी सरकार ने हिमाचल में रेल विकास के लिए बजट में दिए 1838 करोड़ रुपये : अनुराग ठाकुर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 4 2023 5:42PM | Updated Date: Feb 4 2023 5:43PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय बजट 2023-24 में अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में रेल परियोजनाओं के विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपये के फंड का प्रावधान करने के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दावा किया है कि 2009 से 2014 के यूपीए सरकार के कार्यकाल की तुलना में हिमाचल प्रदेश का रेल बजट 17 गुना बढ़ गया है। केंद्रीय बजट में हिमाचल प्रदेश को मिली सौगातों को लेकर बयान जारी करते हुए ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को अपना दूसरा घर माना है और हमेशा खास ख्याल रखा है।

ठाकुर ने कहा, मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश में इंफ्ऱास्ट्रक्च र विस्तार और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वित्तवर्ष 2023 - 24 के लिए हिमाचल प्रदेश में रेलवे के विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सामरिक महत्व की भानुपल्ली- बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ ,चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन को 450 करोड़ रुपये, नंगल- तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 452 करोड़ रुपए वर्ष 2023-24 के बजट में मंजूर किए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि रेल विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए की यह मंजूरी यूपीए शासन काल के वर्ष 2009 - 2014 की तुलना में 17 गुना ज्यादा है । यह आंकड़ा अपने आप में दशार्ता है कि मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश में चालू रेल विस्तार परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में वचनबद्ध है।

ठाकुर ने आगे बोलते कहा, भानुपल्ली बिलासपुर परियोजना बिलासपुर बैरी से आगे लेह तक जाएगी। सामरिक महत्व की ²ष्टि से भानुपल्ली - बिलासपुर रेल लाइन जल्द से जल्द बनकर तैयार हो सके इसलिए सरकार ने इस बजट में सिर्फ इस रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जोकि अब तक का सबसे ज्यादा है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, हिमाचल प्रदेश में रेल सेवाओं का विस्तार हो, हिमाचल को कनेक्टिविटी से जुड़ी कोई समस्या ना हो इसके लिए मोदी सरकार नई ट्रेनें चलाने से लेकर जरूरी इंफ्ऱास्ट्रक्च र डेवलपमेंट इत्यादि पर पूरी गंभीरता से काम कर रही है। हाल ही में प्रधानमन्त्री ने देश की चौथी वन्दे भारत ट्रेन की सौगात हिमाचल को दी जिसके शुभारंभ के लिए खुद मोदी जी ऊना आये थे। ठाकुर ने दावा किया कि हिमाचल में अब हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन भाजपा के कारण ही चल पड़ी है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »