04 Dec 2022, 17:31:55 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

साइटसेवर ने मनाया पांच वर्ष पूरे होने का उत्सव

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 14 2022 12:31PM | Updated Date: Sep 14 2022 12:31PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली । साइटसेवर इंडिया ने नेशनल ट्रकर्स आई हेल्थ प्रोग्राम - राही के पांच वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाया जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक कबीर बेदी ने भी हिस्सा लिया जो साइटसेवर इंडिया के मानद ब्रैंड एंबेसडर भी हैं। इसके अलावा कार्यक्रम में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अमित कुमार घोष ने भी हिस्सा लिया । राही का उद्देश्य यह रीफ्रैक्टिव एरर्स यानी अपवर्तन दोष से पीड़ित ट्रक ड्राइवरों को आसान तरीके से चश्मे दिलाए जा सके, वे उन्हें लगातार पहने और नियमित तौर पर आंखों की जांच कराते रहे। यह कार्यक्रम हब एंड स्पोक मॉडल के आधार पर काम करता है जिसके स्थिर विज़न सेंटर (राही दृष्टि केंद्र) और आउटरीच कैंप मौजूद हैं। इन सेवाओं में आंखों की जांच, अपवर्तन, रक्तचाप की जांच, शरीर के वज़न की जांच, मोतियाबिंद की जांच और आंखों की सेहत को लेकर काउंसिलिंग और रेफरल जैसी चीजें शामिल हैं।
 
इस समारोह की शुरुआत साइटसेवर्स इंडिया और चोलामंडलम की ओर से तैयार की गई एक शॉर्ट फिल्म के साथ हुई। इसके बाद पांच वर्षों के सफर के बारे में एक रिपोर्ट ‘आईज़ ऑन द हाईवे’ पेश की गई जिसमें नेशनल ट्रकर्स आई हेल्थ प्रोग्राम के बारे में अब तक के आंकड़े, उसकी प्रगति और अहम जानकारी पेश की गई। इसके साथ ही, पांच वर्षों के दौरान, ट्रक ड्राइवर्स को उपलब्ध कराए गए रेडी-टू-क्लिप चश्मों के प्रभाव और उसके असर के बारे में भी एक रिपोर्ट पेश की गई। इस अवसर पर कबीर बेदी ने कहा,“भारत की सड़कों पर करीब 90 लाख ट्रक ड्राइवर हैं जो हमारी जरूरत की चीजें हमारे घर तक पहुंचाते हैं। हम यह जानकर चकित थे कि उन 90 लाख चालकों में से करीब 50 फीसदी को देखने से जुड़ी समस्याएं थीं। वर्ष 2017 में साइटसेवर्स ने राही प्रयास की शुरुआत की, ताकि ट्रक चलाने वाले लोगों की आंखों की देखभाल की जा सके।”
 
डॉ. एस.वाई. कुरैशी, मानद चेयरमैन, साइटसेवर्स इंडिया बोर्ड के चैयरमैन डा. एस वाई कुरैशी ने कहा,“राही. साइटसेवर्स का एक प्रमुख कार्यक्रम है। मैं पूरे देश में ट्रक चलाने वाले लोगों की सेवा करने के साइटसेवर्स और चोलामंडलम की साझेदारी के पांच वर्षों के सफर के बारे में बनाई गई यह फिल्म पेश करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहा हूं। बीते वर्षों के दौरान साइटसेवर्स और चोलामंडलम ने भारत में ट्रक चालकों के समुदाय को आंखों की देखभाल की सेवाएं उपलब्ध कराकर साथ मिलकर बहुत अहम योगदान दिया है राही प्रोग्राम ने ट्रक चलाने वाले लोगो के जीवन पर सकारात्मक असर डाला है और आंखों की सेहत व सड़क की सुरक्षा जैसी समस्याओं का समाधान करने की दिशा में अहम भूमिका निभाई है।”
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »