18 Apr 2024, 10:04:07 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

भारतीय टीम के नए कोच के लिए BCCI ने मंगाए आवेदन, दावेदारों को पूरी करनी होंगी ये शर्तें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 17 2021 4:46PM | Updated Date: Oct 17 2021 4:46PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद पर नई नियुक्ति के लिए औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। BCCI ने इसके लिए आवेदन मंगा दिए हैं। BCCI ने रविवार 17 अक्टूबर को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाने के लिए विज्ञापन जारी किया। BCCI के मुताबिक, इस पद के दावेदारों को 26 अक्टूबर शाम 5 बजे तक अपना आवेदन बीसीसीआई को भेजना होगा।इसके साथ ही राहुल द्रविड़ को कोच बनाने के लिए BCCI के संविधान के मुताबिक औपचारिकताओं की शुरुआत हो गई है। मुख्य कोच के अलावा सपोर्ट स्टाफ में गेंदबाजी कोच, बल्लेबाजी कोच और फील्डिंग कोच के लिए भी आवेदन मंगाए गए हैं।
 
BCCI के विज्ञापन के मुताबिक, मुख्य कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल दो साल का होगा।साथ ही बोर्ड ने योग्य उम्मीद्वार के लिए कई तरह की शर्तें भी रखी हैं। इसके मुताबिक, मुख्य कोच के आवेदक को कम से कम 30 टेस्ट मैच या वनडे इंटरनेशनल मैचों का अनुभव होना चाहिए। या फिर वह ICC के पूर्ण सदस्य देश की राष्ट्रीय टीम का दो साल तक कोच रहा हो।या फिर किसी भी एसोसिएट टीम या IPL टीम या अन्य विदेशी लीग या फर्स्ट क्लास टीम का 3 साल तक कोच रहा हो।या फिर BCCI की ओर से लेवल-3 सर्टिफिकेट (कोचिंग) हासिल कर चुका हो।इन सबके अलावा संबंधित व्यक्ति की आयु नियुक्ति के वक्त 60 साल से कम होनी चाहिए।
 
इन सबके अलावा बोर्ड ने बैटिंग, फील्डिंग और बॉलिंग कोच के लिए भी आवेदन मंगाए हैं। इन तीनों पोस्ट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 3 नवंबर शाम 5 बजे तक है। तीनों पद के लिए आवेदन करने वाले लोगों को कम से कम 10 टेस्ट या 25 वनडे मैचों का अनुभव होना चाहिए।बाकी सभी शर्तें वही हैं, जो मुख्य कोच के आवेदकों के लिए रखी गई हैं। इन चारों पोस्ट के अलावा नेशनल क्रिकेट एकेडमी में स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन के प्रमुख यानी चीफ फिजियो के लिए भी आवेदन मंगाया गया है।इसके लिए भी 3 नवंबर तक आवेदन देना होगा। भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और उनके सपोर्ट स्टाफ; बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और गेंदबाजी कोच भरत अरुण का टीम इंडिया के साथ करार अगले महीने टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है। रवि शास्त्री 2017 से ही टीम इंडिया के मुख्य कोच हैं और इस दौरान उन्होंने 2-2 साल के दो कार्यकाल पूरे कर लिए हैं।
 
शास्त्री की जगह भरने के लिए मंगाए गए ये आवेदन मात्र आपचारिक प्रक्रिया हैं, क्योंकि बोर्ड ने इस रोल के लिए पूर्व दिग्गज और NCA के मौजूदा प्रमुख राहुल द्रविड़ के नाम पर अपनी सहमति बना ली है और साथ ही लंबी कोशिशों के बाद इसके लिए द्रविड़ को राजी भी कर लिया है। हालांकि, बोर्ड के संविधान के तहत कोच की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया और क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा आवेदकों के इंटरव्यू की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है। इस तरह इसे द्रविड़ की नियुक्ति की औपचारिक प्रक्रिया कहा जा सकता है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »