29 Mar 2024, 17:45:02 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

Tokyo Olympics में सुपर संडे, सिंधु, मनिका और मैरीकॉम ने मुक्के ने लगायी जीत की हैट्रिक

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 25 2021 3:50PM | Updated Date: Jul 25 2021 3:54PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। टोक्यो ओलंपिक में आज की दिन भारत के लिए सुपर संडे साबित हो रहा है। ओलंपिक के मैदान में भारत के स्टार खिलाड़ियों ने जीत की हैट्रिक लगायी। बॉक्सर मैरीकॉम, बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु (PV Sindhu) और टेबिल टेनिस की स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा (Manika Batra) ने अपने -अपने मुकाबलों में जीत दर्ज की। बता दें कि शनिवार को वेटलिफ्टिर मीराबाई चानू ने भारत को पहला मेडल दिलाया, जिसके बाद आज भारती की स्टार खिलाड़ियों ने जीत की हैट्रिक लगा कर मेडल की आस बढ़ा दी है। टोक्यो ओलिंपिक की रिंग में भारत की स्टार महिला बॉक्सर मैरीकॉम ने जीत से खाता खोल लिया है। राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन ने डॉमिनिक रिपब्लिक की महिला बॉक्सर के खिलाफ मुकाबला जीत लिया है। इसी के साथ मैरीकॉम के मुक्के ने टोक्यो की रिंग में भारत के लिए मेडल की आस जगा दी है।  मैरीकॉम ने महिलाओं के 51 किलोग्राम भार वर्ग में बॉक्सिंग के राउंड ऑफ 32 का मुकाबला 4-1 से जीता।

 
टोक्यो की रिंग में मैरीकॉम ने अपने पहले मुकाबले की शुरुआत सोची समझी रणनीति के साथ की। उन्होंने पूरे मुकाबले में अपने अनुभव का भरपूर इस्तेमाल करते हुए मुकाबला जीता। 3 राउंड के मुकाबले में मैरीकॉम ने पहला राउंड संभलकर खेला। इस राउंड में उन्होंने सारा फोकस अपनी एनर्जी बचाकर रखने पर किया। और, सिर्फ मौका मिलने पर ही विरोधी पर हमला करती दिखी।
 
दूसरे राउंड में बराबर की दिखी टक्कर
मैच के दूसरे राउंड में मैरीकॉम थोड़ी आक्रामक हमले करती दिखी। हालांकि, इस क्रम में विरोधी बॉक्सर से भी उन्हें कड़ी टक्कर मिली। डॉमिनिक रिपब्लिक की बॉक्सर ने भी मैरीकॉम के हमलों का जवाब दूसरे राउंड में भरपूर दिया। यही वजह रही कि ये राउंड जब खत्म हुआ तो स्कोर फिफ्टी-फिफ्टी का रहा। यानी 2 जज ने मैरीकॉम को 10-10 अंक दिए तो दो ने डॉमिनिक रिपब्लिक की बॉक्सर को 10-10 अंक दिए।
 
तीसरे राउंड में आक्रामक बॉक्सिंग का प्रदर्शन
दूसरा राउंड बेशक बराबरी का रहा पर तीसरे राउंड में मैरीकॉम पूरी तरह हावी रहीं। उन्होंने विरोधी बॉक्सर पर घूंसों की बौछार कर दी। मैरीकॉम ने इस राउंड में आक्रामक बॉक्सिंग की नुमाइश की। इस राउंड को जीतने के लिए मैरीकॉम ने अपनी पूरी एनर्जी और साथ में अनुभव झोंक दिया। और इसका फल भी उन्हें टोक्यो ओलिंपिक की रिंग में पहली जीत के तौर पर मिला। मैरीकॉम ने लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। टोक्यो संभवत: उनका आखिरी ओलिंपिक हो सकता है। ऐसे में मैरी अपने आखिरी ओलिंपिक को यादगार बनाना चाहेंगी। और इसे यादगार बनाने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि मेडल का रंग बदला जाए। इस बार मैरी की निगाह ब्रॉन्ज को गोल्ड में बदलने पर होगी।
 
रविवार को भारत के लिए पहली खुशखबरी भारतीय बैडमिंटन (Badminton) स्टार पीवी सिंधू लेकर आयी। पीवी सिंधू ने इजरायल की सेनिया पोलिकारपोवा (Ksenia Polikarpova) के खिलाफ सीधे गेम में मात दे दी। भारतीय बैडमिंटन स्टार ने इजरायल की सेनिया पोलिकारपोवा को 21-7 और 21-10 से मात दी, यहीं नहीं सिंधु ने ये गेम मात्र 29 मिनट में अपने नाम किया। दुनिया की 7वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू का सामना अब हांगकांग की चियुंग एंगान यि से होगा जो विश्व रैंकिंग में 34वें स्थान पर हैं। 
 
वहीं दिन की दूसरी खुशखबरी टेबिल टेनिस की स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा लेकर आयीं। मनिका बत्रा ने यूक्रेन की मार्गरीटा पेसोत्स्का को एक रोमांचक मुकाबले में हरा दिया। शुरूआती दो सेट हारने के बाद मनिका ने शानदार वापसी की और अंत के दोनों सेट जीता। वहीं यूक्रेन की खिलाड़ी ने फिर पांचवां गेम जीता लेकिन मनिका ने फिर छठा गेम जीतकर स्कोर 3-3 से बराबर किया था। सातवें गेम में मनिका ने जीत हासिल कर तीसरे दौर में प्रवेश किया। मनिका ने टोक्यो में लगातार दूसरी जीत अपने नाम की है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »