18 Apr 2024, 19:06:57 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 24 2021 5:19PM | Updated Date: Jul 24 2021 5:19PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश कहर बरपा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र समेत पश्चिमी तट पर कुछ इलाकों भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। हालांकि धीरे धीरे कोंकण, गोवा और आंतरिक महाराष्ट्र समेत पश्चिमी तट पर वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि‍ अगले हफ्ते उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। यही नहीं 28 जुलाई के आसपास उत्‍तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है।
 
मौसम विभाग का कहना है कि 25July तक गुजरात में छिटपुट से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक बारिश जारी रहने की संभावना है। हालां‍कि‍ बाद में इसमें कमी आएगी। पूर्व और आसपास के मध्य भारत में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश के जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि‍ पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 26 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश के जारी रहने की संभावना है। हालां‍कि‍ बाद में इसमें कमी आएगी।
 
मौसम विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्‍ति‍ में कहा गया है कि‍ 25 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं। वहीं 25 से 28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप बारिश होने की आशंका है। 26 से 28 जुलाई के बीच हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में जबकि‍ 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार हैं।
मौसम विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि‍ 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, केरल, विदर्भ, झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ इलाकों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश के साथ ही कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। हालांकि‍ धीरे धीरे में इसमें कमी आती जाएगी। यही नहीं झारखंड, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »