28 Mar 2024, 17:37:17 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

ओलम्पिक में पदक जीतना हि अर्जुन और अरविन्द का लक्ष्य

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 13 2021 4:13PM | Updated Date: May 13 2021 4:13PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह सपनों को पालने वालों में नहीं हैं। 2016 तक वह ओलंपिक खेलों से पूरी तरह अनजान थे और इसके आस-पास के सपने देखना तो दूर की बात थी  लेकिन पिछले सप्ताह भारतीय जोड़ी ने टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के लिए एशिया और ओसनिया  ओलंपिक और पैरालम्पिक महाद्वीपीय योग्यता प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल कर लिया। अर्जुन ने ओलंपिक्स डॉट कॉमकॉम  से कहा , "हमने टोक्यो ओलंपिक के बारे में  बहुत अधिक नहीं सोचा था, लेकिन हम अक्टूबर 2020 से इसके लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं और सिर्फ अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं।" टोक्यो खाड़ी में फॉरेस्ट वाटरवे पर क्वालीफिकेशन इवेंट के दौरान अरविंद और अर्जुन टोक्यो 2020 के लिए जगह पक्की करने वाले 14-सदस्यीय दल में एकमात्र भारतीय थे। हल्के डबल स्कल्स में प्रतिस्पर्धा करते हुए इस जोड़ी ने 6:36.92 के समय 2000 मीटर की दूरी तय की और नाओकी फ्रूता और मित्सुओ निशिमुरा की जापानी टीम से 2.22 सेकंड पहले फिनिश लाइन पार कर ली।
 
2018 एशियाई खेलों में अर्जुन और अरविंद रिजर्व भारतीय थे, जब रोहित कुमार और भगवान सिंह की टीम ने भारत के लिए लाइट डबल स्कल्स में कांस्य पदक जीता था। खबरों की भरमार वाले इस युग में उनकी सफलता दबी रह गई।एक साल बाद जब टीम ने एशियाई चैंपियनशिप के लिए दक्षिण कोरिया के चुंगजू की यात्रा की तो दोनो भाइयों की जोड़ी पहली पसंद थी। उन्होंने पिछले दो संस्करणों में एक पदक के साथ आने वाली टीम ने  फाइनल में पहुंचकर एक रजत पदक अपने नाम किया।
 
अरविंद ने कहा , "हम उनसे (रोइंग की बड़ी टीमों) से डरते थे और सोचते थे कि वो हमें कितनी लीगों से हराएंगे?, लेकिन हमने दक्षिण कोरिया में एक रजत पदक जीता। इससे हमारे आत्मविश्वास को मजबूत करने में मदद मिली।" जहां अर्जुन राजस्थान के नायबास गांव से हैं, वहीं अरविंद उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव खबड़ा से हैं, लेकिन दोनों बड़े होकर अपने माता-पिता को अपने मामूली खेतों की ओर बढ़ने में मदद करने लगे। ग्रामीण भारत के बहुत से युवाओं की तरह दोनों सुरक्षित नौकरी के लिए सेना में शामिल हो गए। उन दोनों को नौकरी के दौरान ही रोइंग में लाया गया था।
 
अप्रैल 2016 में अपनी ट्रेनिंग पूरी करने वाले 24 वर्षीय अरविंद ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं सेना में शामिल होने से पहले खेल के बारे में ज्यादा नहीं जानता था। गांव के लोग थोड़ा बहुत खेलते थे और क्रिकेट या कुछ एथलेटिक स्पर्धाओं में भाग लेते हैं, लेकिन मेरे सेना के प्रशिक्षण के बाद मैं रोइंग शिविर में शामिल हो गया और धीरे-धीरे खेल में दिलचस्पी लेने लगा।" राजस्थान निवासी पूर्व भारतीय ओलंपियन बजरंग लाल ने रोइंग के बारे में जानने वाले 25 वर्षीय अर्जुन ने कहा, "सेना में शामिल होने से पहले मुझे खेल में कोई दिलचस्पी नहीं थी। 2016 में जब मैंने रोइंग शुरू की तो मैंने सुना कि रोवर्स ओलंपिक में जाते हैं।" रोइंग में लीग  बिल्कुल नीरसता भरी होती है, लेकिन दिल से करने पर यह अच्छी लगती है। इसके लिए आपको मजबूत पैर और हाथ और बड़े दिल की जरूरत होती है। अर्जुन कहते हैं, "हां, शुरुआत में कई बार मैं बहुत थक जाता था, लेकिन मुझे पता था कि मुझे इसे करते रहना होगा।" यह 2017 में अर्जुन और अरविंद ने सेना में शामिल होने का फैसला किया। दोनों का वजन लगभग 72.5 किलोग्राम था, जो कि एक अधिकतम रोवर है जो हल्के डबल स्कल्स श्रेणी में आ सकते थे, लेकिन टीम का औसत 70 किलोग्राम से अधिक नहीं हो सकता।
 
‘‘चूंकि हम दोनों 72.5 के आसपास थे, हमने महसूस किया कि उन अतिरिक्त 2-3 किलोग्राम को गिराने में बहुत अधिक प्रयास नहीं करना पड़ेगा। इस तरह हमने इवेंट में एक साथ रोइंग शुरू कर दी।" एशियाई क्वालीफाइंग इवेंट उसी स्थान पर हुआ जो टोक्यो ओलंपिक में रोइंग इवेंट की मेजबानी करेगा, लेकिन दुनिया के साथ अभी भी महामारी का मुकाबला करने के लिए वहां कोई धूमधाम या उत्साह नहीं था। अर्जुन कहते हैं, "हम क्लब से होटल और फिर क्लब वापस जाते थे ।" उज्बेकिस्तान जैसी मजबूत टीमों से दूसरे स्थान पर और आगे रहते वाले यह जोड़ी बिना किसी खेल के माहौल में फली-फूली है। अरविंद कहते हैं, "इसके बाद कोई जश्न नहीं था। बस हमने अपने परिवारों से बात की और उन्हें हम पर गर्व है, लेकिन हम ओलंपिक में पदक जीतने के बाद ही जश्न मनाएंगे।’’ 18 मई से वो पुणे में आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और अपने नए सपने को पूरा करने पर काम करेंगे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »