14 Apr 2021, 05:13:49 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम मोटेरा का उद्घाटन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 24 2021 12:40PM | Updated Date: Feb 24 2021 12:42PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। भारत इंग्लैड के बीच सीरीज की तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम है। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुजरात दौरे पर है उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन किया। इस मौके पर राष्ट्रपति के साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। भारत इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच डे नाइट होने वाला है पिंक बॉल से होगा। इस मैदान पर पहले भी मुकाबले हो चुके हैं लेकिन कुछ वक्त पहले गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने फिर से बनाने का फैसला किया, रिपोर्ट्स के अनुसार इस मैदान को बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे हैं। इस स्टेडियम में पहले भी मैच हुए, लेकिन गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने इस स्टेडियम को नया रूप दिया है जिसके बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। इस स्टेडियम में 1,32,000 दर्शक बैठकर क्रिकेट का लुत्फ उठा सकते हैं।
 
नए मोटेरा स्टेडियम में 75 कॉरपोरेट बॉक्स हैं एक कॉरपोरेट बॉक्स की क्षमता 25 लोगों की है। पाकिर्ंग के मामले में भी इस स्टेडियम में किसी तरह की कमी नहीं रखी गई है। 10,000 दो पहिया वाहनों के अलावा 3000 कार इस स्टेडियम में पार्क की जा सकती हैं। स्टेडियम में क्लबहाउस भी है जिसमें 55 कमरे बने हुए हैं। इसमें इनडोर आउटडोर स्पोर्टस फैसेलिटी, रेस्टोरेंट्स, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया भी है। यह स्टेडियम सिर्फ क्रिकेट की सुविधाएं ही मुहैया नहीं कराता बल्कि इसमें फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, टेनिस, रनिंग ट्रैक आदि अकादमियों की भी व्यवस्था है।
 
भारत ने इस मैदान पर कुछ 12 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्हें चार में जीत दो में हार का सामान करना पड़ा है। जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं। सबसे पहला मैच साल 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां तीन टेस्ट खेले हैं दो जीते एक ड्रॉ रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैच में एक जीता एक हारा है। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। न्यूजीलैंड के किलाफ खेले गए तीन मुकाबले भी ड्रॉ पर खत्म हुए हैं।
 
इंग्लैंड के खिलाफ यहां दो मैच खेले गए एक जीता एक ड्रॉ रहा है। साल 2012 में भारत ने यहां मैच जीता था जबकि साल 2001 का टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था। इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 583 बना है सबसे कम 76 का है। इस मैदान पर वनडे की बात की जाए तो 15 वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया ने सात जीते हैं 8 में हार का सामना करना पड़ा है। पहले वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1984 में हुआ था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। आखिरी वनडे मैच साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत जीता था।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »