12 Apr 2021, 09:36:45 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

LIC की इस पॉलिसी में निवेश करने पर मिलेंगे 63 लाख रुपए, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 10 2021 5:21PM | Updated Date: Feb 10 2021 5:22PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) शुरू से ही निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प रहा है। अगर आप निवेश का सोच रहे हैं तो हम आपको ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको 63 लाख रुपए मिलेंगे और निवेश सिर्फ 1302 रुपए करने होंगे। एलआईसी (LIC) के इस प्लान का नाम जीवन उमंग (Jeevan Umang) है। इसे तीन महीने के शिशु से लेकर 55 साल का शख्स ले सकता है। 

जीवन उमंग पॉलिसी की विशेषता है कि अगर प्रीमियम खत्म होने तक सारी किस्त चुका दी जाएं, तो बीमाधारक को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि मिलती है। इस जीवन उमंग पॉलिसी में अगर एक महीने में 1302 रुपए निवेश किया जाए तो सालाना निवेश 15 हजार 624 रुपए होगा। 15,624 रुपए को 30 से गुणा करने पर कुल निवेश 4,68,720 रुपए होगा। इस हिसाब से 100 साल की आयु के रिटर्न पर 28 लाख रुपए हो जाएगा। यह पॉलिसी 100 साल तक कवर देती है। ऐसे में अगर पॉलिसी लेने वाले शख्स की आयु 101 साल हो जाए तो उसके 62.95 लाख रुपए मिलेंगे।

 

जीवन उमंग पॉलिसी की खासियत

- इस पॉलिसी में 100 साल की आयु तक कवर मिलता है।

- पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर पैसे उसके परिजन को दिए जाते हैं।

- इसमें तीन महीने के बच्चे से लेकर 55 साल उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं।

- जीवन उमंग पॉलिसी का प्रीमियम 15, 20, 25 और 30 साल तक होता है।

- इस पॉलिसी में छोटा से निवेश पर जिंदगी भर पैसा मिलता है

 

LIC पॉलिसी लैप्स हो गई? जानिये आप इसे कैसे जीवित कर सकते हैं

COVID-19 संकट के बीच लोगों को अपना जोखिम कवर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने ग्राहकों की लुप्त होती नीतियों को पुनर्जीवित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। यह अभियान, जो इस वर्ष 6 मार्च तक जारी रहेगा, एलआईसी पॉलिसीधारकों को कुछ शर्तों के तहत अपनी व्यक्तिगत नीतियों को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। कंपनी ने एक बयान में यह भी बताया कि उसके 1,500 से अधिक उपग्रह कार्यालयों ने अपने ग्राहकों के लिए ऐसी नीतियों को पुनर्जीवित करने के लिए अधिकृत किया है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में इसी तरह का अभियान शुरू किया था ताकि उसके ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत नीतियों को पुनर्जीवित करने में मदद मिल सके।

 

एलआईसी ने कहा है कि विशेष पुनरुद्धार अभियान अपने ग्राहकों के लिए अपनी नीतियों को पुनर्जीवित करने और अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जीवन को बहाल करने का एक अच्छा अवसर है। इसने कहा है कि यह अभियान विशेष रूप से उन पॉलिसीहोल्डर्स की मदद करेगा "जो अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते थे और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई थी"। 

जीवन बीमा कंपनी ने आगे बताया है कि इस योजना के तहत, पॉलिसीधारकों को पुनर्जीवन के लिए 20 प्रतिशत विलंब शुल्क रियायत या 2,000 रुपये मिलेंगे, जबकि वार्षिक प्रीमियम के लिए 25 प्रतिशत रियायत 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच होगी। कंपनी ने कहा, "यह हमेशा बीमा कवर को बहाल करने के लिए एक पुरानी नीति को पुनर्जीवित करने और एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को अपने जीवन बीमा कवर को जारी रखने की उनकी इच्छा को बेहतर बनाता है।"

 

शुद्ध रिस्क कवर पॉलिसी : यदि पॉलिसीधारक प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देता है तो शुद्ध रिस्क कवर पॉलिसियां ​​चूक जाती हैं। उन्हें केवल तब पुनर्जीवित किया जा सकता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम और सुनिश्चित लाभ को जाने दे।

पारंपरिक योजनाएँ : यदि आपकी पारंपरिक योजना 2 या 3 वर्षों से अधिक समय से खराब है, तो इसे केवल तभी पुनर्जीवित किया जा सकता है जब आपकी बीमा कंपनी ने एक विशेष अभियान शुरू किया हो।

यूनिट-लिंक्ड बीमा पॉलिसियाँ : उन्हें उस तारीख से पुनर्जीवित किया जा सकता है जिसे आपने पहले प्रीमियम का भुगतान अगले दो वर्षों तक किया था। यहां यह उल्लेख करना उल्लेखनीय है कि बीमाकर्ता आपको पॉलिसी को पुनर्जीवित करने का विकल्प देगा यदि आप लॉक-इन अवधि के बाद प्रीमियम का भुगतान करना छोड़ देते हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »