17 Jan 2021, 10:51:15 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

निशंक ने कुम्भ कार्यों का लिया जायजा, अपेक्षा के अनुरूप कार्य न होने से भड़के

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 5 2020 12:20AM | Updated Date: Dec 5 2020 12:22AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हरिद्वार। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार सुबह हर की पैड़ी तथा आस्था पथ रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में कुम्भ 2021 को लेकर चल रहे निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। डॉ. निशंक आज सवेरे करीब 10 बजे अचानक हर की पैड़ी पहुंच गए। यहां उन्होंने इण्डियन ऑयल कम्पनी द्वारा हर की पैड़ी के सौन्दर्यकरण तथा विस्तारीकरण के लिए लगभग 55 करोड़ की धनराशि जो कि उनके प्रयासों से मिली थी, उस पर चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने हरिद्वार में चल रहे कुंभ निर्माण कार्यों का जायजा लिया लेकिन वहां चल रहे कार्यों पर बहेद नाराजगी भी जतायी।

निशंक मौके पर मौजूद अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह तथा उपमेलाधिकारी दयानंद सरस्वती के प्रति नाराजगी जतायी। उन्होंने तल्ख शब्दों में इसे पैसे की बर्बादी बताते हुए कहा कि हर की पैड़ी को लेकर जो उनका ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ था, उसके अनुरूप कार्य नहीं हुआ है, जिससे उन्हे गहरी निराशा हुयी है। उन्होंने कहा उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था कि हर की पैड़ी का इस प्रकार विस्तार किया जाए ताकि लगभग एक लाख श्रद्धालु विश्व प्रसिद्व गंगा आरती का दर्शन कर सके तथा उसमें भाग ले सके।

इसके लिए ब्रहमकुण्ड के दोनों ओर स्टेडियम की तरह बैठने की व्यवस्था इस प्रकार की जाए कि श्रद्धालुओं को गंगा स्रान में कोई बाधा न हो सके। डॉ. निशंक ने कहा कार्य प्रारम्भ होने से पूर्व उन्होंने कार्यदायी संस्था वेबकॉम तथा हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण को इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा था। लेकिन उन्हें इस सन्दर्भ में कोई जानकारी नहीं दी गई और न ही मानचित्र दिखाया गया। उन्होंने मौके पर ही वेबकॉम के निदेशक बी शर्मा से फोन पर वार्ता कर फटकार लगायी और अगामी कार्ययोजना स्पष्ट करने को लिए तलब किया।

उन्होंने इस कार्य की देखरेख कर रही गंगासभा के पदाधिकारी महामंत्री तन्मय वशिष्ठ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष जितेन्द्र विद्याकुल,आशु शर्मा से भी नाराजगी प्रकट करते हुए पूरी योजना पर पुर्नविचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि वह चाहते थे कि साउंड एंड लाइट के माध्यम से गंगा अवतरण एवं गंगा आरती तथा गंगा जी से सम्बन्धित आख्यानों का सीधा प्रसारण हो, जिसे देश-विदेश में देखा जा सके। लेकिन इस दिशा में कभी कोई कार्य नहीं हुआ है।

उन्होने शीघ्र ही सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के अधिकारियों की बैठक बुलाए जाने के निर्देश दिए है। डॉ. निशंक ने कुम्भ मेला निधि से बनाए जा रहे आस्था पथ का भी निरीक्षण किया, वहां चल रहे निर्माण कार्यो पर संतोष व्यक्त किया। निमार्णाधीन फलाईओवर,राजमार्ग तथा अन्य निर्माण कार्यो के दिसम्बर के अंत तक पूर्ण हो जायेंगे।

इन स्थायी निर्माण कार्यों से हरिद्वार की जनता को भी लाभ मिलेगा। बड़े स्रान पर्वों पर जुटने वाली लाखों की भीड़ को भी नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी। निरीक्षण के दौरान सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश जमदग्नि, पूर्व राज्यमंत्री पंकज संहगल,भाजपा नेता गौतम,संजय चैपड़ा,आशु शर्मा आदि मौजूद थे।

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »