19 Apr 2024, 16:55:00 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

चीन के आरोप गलत, LAC पर भारतीय सेना ने नहीं की फायरिंग : भारत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 8 2020 2:48PM | Updated Date: Sep 8 2020 2:48PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारत ने चीन पर आरोप लगाया है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उसके सैनिकों की भड़काऊ गतिविधियो को छिपाने के लिए गुमराह करने वाले बयान दे रहा है और भारतीय सैनिकों ने कभी भी वास्तविक नियंत्रण रेखा का अतिक्रमण की कोशिश नहीं की है। 
 
 चीन ने सोमवार देर रात वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय सीमा की ओर से फायरिंग का आरोप लगाया है, जिसे भारत सरकार ने साफ तौर पर खारिज कर दिया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सेना ने चीनी सेना की पेट्रोलिंग पार्टी पर कोई फायरिंग नहीं की है। इस बीच भारतीय सेना चीन से निपटने के लिए हर तैयारी कर रही है। तनाव के दौरान अब भारतीय सेना अपने उन हमला करने वाले वाहनों को अपग्रेड करने में जुटी है, जो रात को काम नहीं कर सकते। अब इन वाहनों में नाइट विज़न लगाया जाएगा, ताकि आधी रात को भी इनका इस्तेमाल किया जाए। 
 
रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान जारी कर चीन के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया कि उसके सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भड़काने वाली गतिविधियां कर रहे हैं। भारत ने स्पष्ट किया है कि चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश कर रहे हैं जिसे भारतीय सैनिकों ने बार बार विफल किया है। 
 
बयान में कहा गया है कि भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने और स्थिति सामान्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन चीन निरंतर उकसाने वाली गतिविधियों में लिप्त है। बयान में जोर देकर कहा गया है कि भारतीय सेना ने कभी भी एलएसी का अतिक्रमण करने की कोशिश नहीं की और न ही कभी फायरिंग सहित कोई उकसाने वाली कार्रवाई की है। 
 
मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सैनिक समझौतों का खुलेआम उल्लंघन करते हुए उकसाने वाली कार्रवाई कर रहे हैं और सैन्य, राजनयिक और राजनीतिक स्तर पर हो रही बातचीत को धत्ता बता रहे हैं। भारत ने कहा है कि सात सितम्बर के घटनाक्रम में चीनी सैनिकों ने एलएसी पर बनी हमारी एक अग्रिम चौकी की ओर बढने की कोशिश की जिस पर भारतीय सैनिकों ने उन्हें आगाह किया तो चीनी सैनिकों ने डराने के लिए कुछ राउंड फायरिंग की हालाकि गंभीर स्थिति के बावजूद भारतीय सैनिकों ने संयम और परिपक्व तथा जिम्मेदारीपूर्ण रूख अपनाया। 
 
मंत्रालय ने कहा है कि सेना सीमा पर शांति तथा स्थिरता बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन वह राष्ट्रीय एकता और संप्रभुता के लिए किसी कीमत पर समझौता नहीं करेगी। चीन गलत बयान देकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। चीन ने भारतीय सैनिकों पर फायरिंग करने और एलएसी का अतिक्रमण करने की कोशिश का आरोप लगाया है। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »