20 Apr 2024, 21:53:24 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये इम्यूनिटी की 2 दवाओं परीक्षण शुरू

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 8 2020 12:29AM | Updated Date: Sep 8 2020 12:29AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। हमदर्द लैबोरेटरीज (मेडिसिन डिवीजन) ने सोमवार को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण की रोकथाम के लिये अपनी इनफ्यूजा और कुलजम दवाओं का अवधारणा का सुबूत (प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट) क्लिनिकल परीक्षण आरंभ करने का एलान किया। कंपनी ने आज कहा इसके लिए सभी विनामकीय मंजूरियां प्राप्त हो चुकी हैं। हमदर्द चिकित्सा विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान (एचआईएमएसआर) का एक अनुसंधान दल उच्च जोखिम वाले लोगों में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये इन दवाओं की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिये एचएएच सेंटेनरी हॉस्पिटल, नई दिल्ली में चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करने जा रही है।
 
यह अनुसंधान दल कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये हमदर्द की दो लोकप्रिय दवाओं इनफ्यूज़ा और कुलजम की रिपरपंिजग के लिये एचएएचसी हॉस्पिटल में रैंडमाइज्ड, पैरेलल ग्रुप क्लिनिकल ट्रायल पर काम कर रही है, जहां प्रतिदिन कोविड-19 के 100 से ज्यादा टेस्ट होते हैं। एचआईएमएसआर और एचएएचसी हॉस्पिटल के डिपार्टमेन्ट ऑफ माइक्रोबायोलॉजी के पास सीबीएनएएटी तकनीक द्वारा कोविड-19 के आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिये समर्पित एक बायोसेफ्टी लेवल्स-2 (बीएसएल-2) लैबोरेटरी है।
 
परीक्षण की इस प्रक्रिया का प्रमाणन नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड फॉर टेसिं्टग एंड कैलिब्रेशन लैबोरेटरीज (एनएबीएल) और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने किया है। दिल्ली सरकार एचएएच सेंटेनरी हॉस्पिटल में निशुल्क एंटीजन टेसिं्टग के लिये भी सहयोग दे रही है। विभाग के पास कोविड-19 सीरोलॉजी टेसिंटग की व्यवस्था भी है। हमदर्द लैबोरेटरीज इंडिया (मेडिसिन डिपार्टमेन्ट) के कार्यकारी न्यासी असद मुईद ने कहा, ‘‘21वीं सदी में कोविड-19 निर्विवाद रूप से विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संकट है।
 
हमदर्द लैबोरेटरीज इंडिया (मेडिसिन डिविजन) इस महामारी का सामना करने के लिये अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के साथ काम कर रहा है। एचआईएमएसआर का एक अनुसंधान समूह कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये हमदर्द की दो लोकप्रिय दवाओं इनफ्यूजा और कुलजम की रिपरपंिजग के लिये रैंडमाइज्ड, पैरेलल ग्रुप क्लिनिकल परीक्षण कर रहा है, जिसमें एक एलोपैथिक डॉक्टर,यूनानी हकीम, माइक्रोबायोलॉजिस्ट और बायोकेमिस्ट शामिल हैं।
 
इनफ्यूज़ा का उपयोग दशकों से सर्दी और फ्लू की रोकथाम और उपचार के लिये हो रहा है। इम्युनोमॉड्यूलेटरी इफेक्ट्स वाले यूनानी मिश्रण संक्रामक रोगों के विरुद्ध बहुत सहायक हो सकते हैं। कुलजम ऐसा ही एक मिश्रण है, जिसमें यूकेलिप्टोल, मेंथॉल, थाइमॉल, यूजीनॉल और आई-लिमोनीन जैसे रसायनिक घटक हैं, जिनकी प्रदाहरोधक, जीवाणुरोधक और सबसे महत्वपूर्ण, इम्युनोमॉड्यूलेटरी एक्टिविटीज होती हैं। ’’ अनुसंधान एवं विकास प्रमुख संतोष जोशी ने कहा, ‘‘हमने जीएमपी विनियामकों के अनुसार इनफ्यूज़ा और कुलजम दवाओं का उत्पादन पूरा कर लिया है और एचपीटीएलसी और जीसी-एमएस जैसी उच्च तकनीक का उपयोग कर उनकी गुणवत्ता को प्रमाणित किया गया है।
 
हमदर्द के उत्पाद प्राकृतिक फॉर्मूलेशंस से बनाये जाते हैं, जिनमें संपूर्ण प्रतिरोधकता को मजबूत करने के लिये समय की कसौटी पर परीक्षित बूटियों के लाभ शामिल होते हैं, जो खास एंटीबॉडीज का विकास कर कोविड-19 वायरस के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावी अनुबद्ध थेरेपी से आंतरिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और खास एंटीबॉडीज का विकास सुगम होगा, जो कोरोना वायरस संक्रमणों से लड़ेगा। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »