29 Mar 2024, 01:47:05 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

एक देश-एक राशन कार्ड योजना से अब दूर होगी भोजन की चिंता

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 1 2020 12:18PM | Updated Date: Jul 1 2020 12:18PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। एक देश की नीति - एक राशन कार्ड आज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा सस्ते और रियायती दरों पर अनाज उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक है। हमारे देश के प्रधान मंत्री मोदी ने भी कल की बातचीत में इसकी घोषणा की है। जिसका लाभ देश के 80 करोड़ लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। यह नीति उन मजदूरों और श्रमिकों के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। जो आजीविका की तलाश में एक राज्य से दूसरे देश जाते हैं।
 
यदि इस योजना को लागू किया जाता है तो यह योजना श्रमिक और श्रमिक वर्ग, वंचितों और वंचितों के साथ-साथ महिलाओं को बहुत लाभान्वित करेगी। राशन कार्ड पहले राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए हैं। राज्य, क्षेत्र से किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त करने का दायित्व भी था, जहाँ से राशन कार्ड जारी किया गया था। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हमारे देश की आबादी में अधिकांश राशन कार्ड धारक अपनी आजीविका की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में पलायन करते हैं।
 
प्रवास के दौरान, सरकार के लिए उन्हें रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराना मुश्किल होता है। अब वे सस्ते और रियायती दर पर अनाज प्राप्त करने के लिए महंगा किराया देकर भी बार-बार अपने राज्य में नहीं लौट सकते। ऐसे में उनके लिए सस्ता राशन मिलना मुश्किल है। प्रचलित सार्वजनिक वितरण प्रणाली में, राशन कार्ड धारक को अपने क्षेत्र में निर्धारित उचित मूल्य की दुकान से ही राशन मिल सकता है।
 
यदि एक राष्ट्र एक राशन की नीति लागू होती, तो सार्वजनिक रूप से नीचे होने की स्थिति में, यह बहुत अच्छा होता यदि श्रमिकों और श्रमिकों को उनके राशन का हिस्सा मिला होता जहां वे रहते हैं। भारत में बहुत से लोग ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों की ओर पलायन करते हैं। यह प्रवास अंतर-राज्य और अंतर-राज्य दोनों हो सकते हैं। उनका राशन कार्ड केवल उनके गाँव और ग्रामीण क्षेत्र में उचित मूल्य की दुकानों के लिए मान्य है। ऐसी स्थिति में उचित मूल्य की दुकान से प्रवास में राशन प्राप्त करना उनके लिए बहुत मुश्किल है।
 
उनका राशन कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में और शहरी क्षेत्र में ही है। अब अगर आप सस्ते और रियायती दर पर राशन लेने के लिए किराए पर लेकर गाँव जाते हैं, तो यह उनके लिए बहुत महंगा होगा। नए राशन कार्ड और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बाद, देश भर में इन प्रवासी मजदूरों को कहीं से भी सस्ते राशन का हिस्सा पाने के लिए मान्य होगा। यदि यह नीति लागू होती है।
 
इसके बाद, जहाँ भी प्रवासी मजदूर काम कर रहा है, वह अपनी सुविधानुसार राशन का हिस्सा प्राप्त कर सकेगा। अगर यह योजना सफल रही होती, तो आज यह योजना बहुत प्रभावी साबित होती। प्रवासी मजदूर जो लॉक-डाउन में सबसे अधिक मजबूर और असहाय था, अपने घरों में लौटने के लिए मजबूर नहीं है। यह उनके भोजन और पेय के लिए आत्मनिर्भर होगा, उनका प्रवास कम से कम नहीं है।
 
इसीलिए किसी राष्ट्र को राशन कार्ड योजना लागू करनी चाहिए। अगर यह योजना लागू होती है तो इसके कई लाभ होंगे। यह योजना उनके राज्य से दूर दूसरे राज्य में काम करने वाले मजदूरों के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। इस योजना के लागू होने के बाद यह भी प्रभावित नहीं होगा कि किस राज्य में है? आप किस जिले से हैं? वे जहां भी काम कर रहे हैं, वे आसानी से उपलब्ध राशन का अपना हिस्सा प्राप्त कर सकेंगे। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।
 
उनके हिस्से की राशनिंग में बेईमानी, धोखाधड़ी, कम अनाज देना, कुछ उचित मूल्य की दुकानों पर लाभार्थियों को गाली देना शामिल था। अनाज कम और खराब दिया गया था। इसकी शिकायतें लगातार दुकानदारों के खिलाफ आ रही थीं, उन्हें इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। मजदूरों के लिए देश के किसी भी हिस्से में उचित मूल्य की दुकानों से राशन प्राप्त करना आसान होगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली सामाजिक भेदभाव को कम करेगी और महिलाओं को इससे सबसे अधिक लाभ होगा।
 
निराश और वंचित वर्ग के लोगों को भी सबसे ज्यादा फायदा होगा। अगर इस योजना को सही तरीके से लागू किया जाता है, तो सभी वंचित, गरीब, वंचित और मजदूर मजबूत हो जाएंगे। भूख और गरीबी से संबंधित संकेत देश की स्थिति में सुधार करेंगे। इस योजना को लागू करने से विकास लक्ष्यों को बेहतर तरीके से हासिल किया जा सकता है। हमारा देश दुनिया के 117 देशों के बीच ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 102 वें स्थान पर है। अगर इसे ठीक से लागू किया जाता है, तो हमारे देश का स्थान और बढ़ सकता है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »