19 Apr 2024, 08:27:58 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

आ गया कोविड चश्मा, कोरोना योद्धाओं को ऐसे देगा सुरक्षा, ये है खासियत...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 1 2020 12:10PM | Updated Date: Jul 1 2020 12:11PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। कोरोना संक्रमण से लड़ने वाली अग्रिम पंक्ति में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की मांग बढ़ रही है। इस दिशा में काम करते हुए, केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIO), चंडीगढ़ के शोधकर्ताओं ने सुरक्षात्मक चश्मा बनाने की तकनीक विकसित की है जो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पुलिस, स्वच्छता कार्यकर्ताओं और आम लोगों को कोविद -19 महामारी के खिलाफ लड़ने की रक्षा करते हैं। में सहायक हो सकता है।
 
पलक श्लेष्म झिल्ली, जो पलकों के भीतर आंख की पुतलियों को चिकनाई देती है, शरीर में एकमात्र गैर-आवरण श्लेष्म झिल्ली है। जब आँखें खुलती हैं, तो आंख का श्लेष्म झिल्ली बाहरी वातावरण के संपर्क में आता है, जो अनजाने में वायरस के प्रवेश का कारण बन सकता है। सीएसआईओ शोधकर्ताओं का कहना है कि ये सुरक्षात्मक चश्मा इस चुनौती से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
 
ये चश्मा इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को खतरनाक एरोसोल के साथ-साथ अन्य खतरनाक कणों से बचाया जा सके। इस तमाशे के बड़े पैमाने पर व्यावसायिक उत्पादन के लिए तकनीक को चंडीगढ़ स्थित सार्क इंडस्ट्रीज को CSIO द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जो कि काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) की चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला है।
 
शोधकर्ताओं का कहना है कि महामारी की वर्तमान स्थिति ने स्वास्थ्य कर्मचारियों, रोगियों और अस्पताल के आगंतुकों को अनपेक्षित संक्रमणों से बचाने के लिए प्रभावी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित किया है। इस सुरक्षात्मक चश्मा में एक लचीला फ्रेम होता है ताकि यह त्वचा के साथ एक प्रभावी सील के रूप में आंखों के ऊपर अवरोधक के रूप में कार्य कर सके।
 
यह चश्मा फ्रेम, जो आंखों के आसपास की त्वचा को कवर करने में सक्षम है, को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह पर्चे के चश्मे को भी जोड़ सकता है। चश्मा पहनने में आसानी के लिए एक मजबूत पॉली कार्बोनेट लेंस और लोचदार पट्टा का उपयोग करते हैं। इस तकनीक को सीएसआईओ के ऑप्टिकल डिवाइस और सिस्टम विभाग के प्रमुख डॉ।
 
विनोद कराड के नेतृत्व में संस्थान के शोधकर्ताओं की एक टीम ने विकसित किया है। इस तमाशे की तकनीक विकसित करने के लिए उद्योगों और संबंधित हितधारकों के सुझाव भी शामिल हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सीएसआईओ निदेशक डॉ। संजय कुमार ने कहा कि "यह तकनीक कोविद -19 और स्वास्थ्य सेवाओं का मुकाबला करने के लिए तकनीकी समाधान विकसित करने के लिए इस प्रयोगशाला के निरंतर प्रयासों का परिणाम है।
 
आधारभूत संरचना का समर्थन करने के लिए बनाए जा रहे हैं। परियोजना से जुड़ी प्रमुख शोधकर्ता डॉ। नेहा खत्री ने कहा कि "इस तमाशे का इस्तेमाल विभिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों में किया जा सकता है।" CSIO में बिजनेस इनिशिएटिव्स एंड प्रोजेक्ट प्लानिंग के प्रमुख डॉ। सुरेंदर एस। सैनी ने कहा कि इस सुरक्षात्मक चश्मा का उपयोग स्वास्थ्य कार्यकर्ता के साथ-साथ आम लोग भी कर सकते हैं।

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »