29 Mar 2024, 07:08:23 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

बायोन की रैपिड कोविड-19 ऐट होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लाँच

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 3 2020 3:01PM | Updated Date: Apr 3 2020 3:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

बेंगलुरु। बॉयोटेक कंपनी बायोन ने कोरोना वायरस की जांच के लिए ‘रैपिड कोविड-19 ऐट होम’ स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की है। कंपनी ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने वाली वह देश की पहली हेल्थकेयर कंपनी बन गई है। यह इस्तेमाल में आसान है और कुछ ही मिनटों में सटीक नतीजे देती है। इससे यह समय पर वायरस की जांच करने में सहायक है। आवश्यक चिकित्सा नियामक से मंजूरी के बाद यह ऐट-होम स्क्रीनिंग किट उसकी वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दी गई है। 

उसने कहा कि इस किट से कोरोना वायरस के संक्रमण की समय पर पुष्टि हो सकेगी और जल्द से जल्द इलाज शुरू हो सकेगा। इससे संक्रमित व्यक्ति को क्वारेंटाइन कर संक्रमण को अन्य लोगों में फैलने से रोका जा सकेगा। इस किट की कीमत 2000-3000 रुपए के बीच है, जो वैश्विक आपूर्ति पर निर्भर करेगी। सप्लाई बढ़ने पर जनता को यह किफायती दर पर मिल सकेगी। सामान्य परिस्थितियों में रेडी-टू-यूज किट प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देने के 2-3 दिनों में प्राप्त की जा सकती है। कंपनी मास स्क्रीनिंग को ध्यान में रखते हुए प्रभावी स्क्रीनिंग टूल के लिए बल्क ऑर्डर पर भी बातचीत कर रही है। 

कोविड-19 स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक आईजीजी एंड आईजीएम बेस्ड टूल है, जिसके नतीजे 5-10 मिनट में मिल जाते हैं। किट प्राप्त करने के बाद यूजर को अल्कोहल स्वैब से अपनी उंगली साफ करनी होती है और प्रदान की गई लैंसेट को उंगली पर चुभाना होता है। प्रदान किया गया कार्ट्रेज इस प्रकार प्राप्त रक्त के नमूने से 5-10 मिनट में कोरोनावायरस होने या न होने का नतीजा बता देता है। कंपनी ने कहा कि किट आईसीएमआर द्वारा अनुमोदित हैं और उचित गुणवत्ता जांच तथा आश्वासन के बाद बाजार में लाई गई है। कंपनी अमेरिकी खाद्य एवं औषधी प्रशासन के और भी साझेदारों से अनुमोदन प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। 

कंपनी हर हफ्ते 20,000 किट सप्लाई करने को तैयार है और वह बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आने वाले महीनों में इसका निर्माण तेज करेगी। इस समय बाजार में कोरोना वायरस टेस्टिंग सॉल्युशन कम होने से अमेरिका, इटली, स्पेन आदि देशों से किट की मांग बहुत ज्यादा है। यह उल्लेखनीय है कि स्क्रीनिंग रोगी करता है और इसकी वजह से लैब की आवश्यकता खत्म हो जाती है। इसके साथ ही यह किट कोविड-19 के प्रसार को कम करने में मदद करती है। कंपनी ने कहा कि कोविड-19 स्क्रीनिंग किट के परिणाम जो भी हो, लोगों से आग्रह है कि यदि कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो लैब टेस्ट अवश्य कराएं। पॉजीटिव टेस्ट रिजल्ट पर तत्काल और विस्तृत फॉलो-अप आवश्यक है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »