19 Apr 2024, 22:32:34 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

अहमदाबाद : साबरमती आश्रम पहुंचे मोदी और डोनाल्ड ट्रंप- राष्ट्रपति ने चलाया चरखा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 24 2020 12:45PM | Updated Date: Feb 24 2020 12:46PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत आज यहां पहुंच गये और हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत के बाद उनका काफिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले के साथ लगभग 22 किमी लंबे रोड शो ‘इंडिया रोड शो’ पर निकल पड़ा।
 
ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप उनके वाहन द बीस्ट नाम के काले लीमोजिन में सवार हैं जबकि प्रधानमंत्री श्री मोदी का वाहन उनके आगे चल रहा है। रास्ते में दोनो तरफ लाखों लोग सड़क किनारे खड़े हैं। इसके अलावा अलग अलग मंचों पर भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते कलाकार भी उपस्थित हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की लीमोजिन द बीस्ट सुरक्षा के लिहाज से दुनिया की अद्वितिय वाहन है जिसे मिसाइल से भी निशाना नहीं बनाया जा सकता।
 
रोड शो का पहला पड़ाव यहां राणिप स्थित महात्मा गांधी का ऐतिहासिक साबरमती आश्रम है जहां कुछ समय बिताने के बाद ट्रंप वापस रोड शो के जरिये भाट होते हुए मोटेरा स्टेडियम पहुंचेगे और नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। रोड शो यहां श्री मोदी के पसंदीदा साबरमती रिवरफ्रंट के एक हिस्से से भी गुजरेगा। हवाई अड्डे से यह कैंट और सुभाष ब्रिज होते हुए साबरमती आश्रम पर पहुंचा।
 
ट्रंप का विमान यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपराह्न 11 बज कर 40 मिनट पर उतरा। उनकी अगवानी के लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां मौजूद थे। उन्होंने श्री ट्रंप से गले मिल कर कर गर्मजोशी से स्वागत किया। श्री मोदी ने श्री ट्रंप की पत्नी मेलेनिया ट्रंप का भी स्वागत किया। पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ श्री ट्रंप का लाल गलीचे पर स्वागत किया गया।
 
ट्रंप और श्री मोदी ‘इंडिया रोड शो’ के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार पटेल स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते’ ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। मोदी भी आज सुबह लगभग दस बजे यहां पहुंचे थे।  नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा। स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।
 
यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा है। दोनो कार्यक्रमों के मद्देनजर 14 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। पूरे रास्ते में दोनो नेताओं के बड़े बड़े कट आउट लगाये गये हैं और होर्डिंग्स लगाये गये हैं। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की शुरूआत दोपहर एक बज कर पांच मिनट पर होगी। श्री ट्रंप को इस यात्रा के दौरान खमण समेत कई पारंपरिक गुजराती व्यंजनों का भी आस्वादन कराया जायेगा।
यहां राणिप इलाके में स्थित महात्मा गांधी के इस ऐतिहासिक आश्रम पर यहां आने वाले हर बड़े राष्ट्राध्यक्ष को पारंपरिक तौर पर लाया जाता रहा है। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप, श्री मोदी के साथ आश्रम में साबरमती नदी के किनारे भी कुछ समय गुजारेंगे। हवाई अड्डे से ही दोपहर लगभग 12 बजे शुरू होने वाले रोड शो के दौरान सड़क के किनारे बने 28 मंचों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां दे रहे हैं। श्री ट्रंप की इस यात्रा के मद्देनजर शहर में यातायात मार्ग में व्यापक फेरबदल किया गया है।      
 
अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने बताया कि ट्रंप दोपहर साढ़े तीन बजे यहां हवाई अड्डे से आगरा रवाना हो जायेंगे। वहां ताजमहल का दीदार करने के बाद वह शाम को नयी दिल्ली रवाना हो जायेंगे जहां अगले दिन यानी 25 फरवरी को कई कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद रात को वापस लौट जायेंगे। भाटिया ने बताया कि सुरक्षा में अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस, भारतीय वायु सेना, अर्ध सैनिक बल, एसपीजी, एनएसजी आदि का समन्वय है। इसमें डीसीपी स्तर के 33, एसीपी स्तर के 75, इंस्पेक्टर स्तर के 300 और सब इंस्पेक्टर स्तर के 1000 अधिकारी तैनात हैं। इसके अलावा 12 हजार जवान भी सुरक्षा बंदोबस्त में लगाये गये हैं। 15 बम निरोधक दस्ते भी तैनात हैं। ड्रोन आदि से होने वाले हमले को रोकने के लिए भी पूरी प्रणाली सक्रिय की गयी है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »