29 Mar 2024, 07:43:45 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

गोल धना और चुनरी विधि के बाद रिंगों का हुआ आदान-प्रदान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 19 2023 9:07PM | Updated Date: Jan 19 2023 9:10PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी ने आज अंबानी निवास में परिवार, दोस्तों और सम्मानित परंपराओं के बीच औपचारिक रूप से सगाई कर ली। सदियों पुरानी परंपराएं जैसे कि गोल धना और चुनरी विधि - गुजराती हिंदू परिवारों के बीच पीढ़ियों से चली आ रही हैं - परिवार के मंदिर और समारोह क्षेत्रों में बड़े उत्साह के साथ आयोजित की जाती थीं, साथ ही परिवारों में उपहार और बधाई, सौहार्द और मस्ती का आदान-प्रदान किया जाता है। पारिवारिक सगाई समारोह में श्रीमती नीता अंबानी के नेतृत्व में पूरे अंबानी परिवार के सदस्यों द्वारा विशेष नृत्य किया गया।

गोल धना - शाब्दिक अर्थ है गुड़ और धनिया के बीज - गुजराती परंपराओं में एक सगाई के समान विवाह पूर्व समारोह है। इन वस्तुओं को दूल्हे के घर पर वितरित किया जाता है जहां कार्यक्रम होता है। दुल्हन का परिवार दूल्हे के घर उपहार और मिठाई लेकर आता है और फिर जोड़ो के द्वारा  अंगूठियों का आदान-प्रदान किया जाता है । अंगूठियों का आदान-प्रदान करने के बाद जोड़े अपने बड़ों से आशीर्वाद लेते हैं।

 
शाम का उत्सव अनंत की बहन ईशा के नेतृत्व में अंबानी परिवार के सदस्यों के साथ शुरू हुआ, जो उन्हें और राधिका को शाम के कार्यों में आमंत्रित करने के लिए मर्चेंट निवास पर जा रहे थे। अंबानी परिवार ने अपने आवास पर आरती और मंत्रोच्चारण के बीच मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया।
 
संघ और शाम के समारोहों के लिए भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए परिवार अनंत और राधिका के साथ मंदिर गए। वहां से सभी गणेश पूजा के साथ समारोह शुरू करने के लिए समारोह स्थल पर गए और उसके बाद पारंपरिक लगन पत्रिका का पाठ किया गया या आगामी शादी का निमंत्रण दिया गया। गोल धना और चुनरी विधि के बाद अनंत और राधिका के परिवारों के बीच आशीर्वाद और उपहारों का आदान-प्रदान हुआ। श्रीमती नीता अंबानी के नेतृत्व में अंबानी परिवार के सदस्यों द्वारा एक आश्चर्यजनक नृत्य प्रदर्शन कर जोर-शोर से स्वागत किया गया और सभी उपस्थित लोगों के बीच उत्साह और पारिवारिक बंधन को जोड़ा गया। सिस्टर ईशा ने रिंग सेरेमनी शुरू होने की घोषणा की और अनंत और राधिका ने परिवार और दोस्तों के सामने रिंग का आदान-प्रदान किया और अपने आगामी नवजीवन के लिए उनका आशीर्वाद लिया।
 
अनंत और राधिका कुछ सालों से एक-दूसरे को जानते हैं और आज की सगाई की रस्में उन्हें आने वाले महीनों में अपनी शादी के करीब ले जाएगी। दोनों परिवार राधिका और अनंत के लिए सभी का आशीर्वाद और शुभकामनाएं चाहते हैं। नीता और मुकेश अंबानी के बेटे अनंत ने यूएसए में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की और तब से रिलायंस इंडस्ट्रीज में विभिन्न क्षमताओं में सेवा की है, जिसमें जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल हैं। वह वर्तमान में आरआईएल के ऊर्जा कारोबार का नेतृत्व करते हैं। शैला और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में निदेशक के रूप में कार्य करती हैं।

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »