20 Sep 2021, 05:00:29 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State » Maharashtra

महाराष्ट्र में बारिश से हुई घटनाओं में 113 लोगों की मौत, MP में 'ऑरेंज', 'यलो' अलर्ट जारी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 26 2021 12:03AM | Updated Date: Jul 26 2021 12:51PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली : देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है, वहीं महाराष्ट्र में वर्षा जनित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 113 हो गई है, जबकि हिमाचल प्रदेश के कन्नूर जिले में रविवार को हुए ताजा भूस्खलन में नौ लोगों की मौत हुई है. दक्षिण भारत के केरल में कई जगह भारी वर्षा हुई और मौसम विभाग ने राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम, अलप्पुझा और एर्णाकुलम समेत कई जिलों के लिए 'यलो' अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने, मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने की आशंका जताते हुए 'ऑरेंज एवं यलो' अलर्ट जारी किया है. विभाग के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने रविवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि मध्यप्रदेश के उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्योपुर एवं अशोकनगर जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की आशंका है, जिसके लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश के छतरपुर, अनूपपुर, बालाघाट, टीकमगढ़ एवं नरसिंहपुर जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है. साहा ने बताया कि ये दोनों अलर्ट रविवार सुबह से सोमवार सुबह तक के लिये हैं. वहीं, हिमाचल प्रदेश के कन्नूर जिला में रविवार को भूस्खलन की कई घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. 

पुलिस ने बताया कि सांगला-छितकुल मार्ग पर बटसेरी के पास कई जगह भूस्खलन हुए. पुलिस ने बताया कि एक टेम्पो पर भारी चट्टानों के गिरने की वजह से उसमें सवार 11 लोगों में से नौ की मौत हो गई और दो घायल हो गए. उन्होंने बताया कि जिले में इसी तरह की एक अन्य घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया. पुलिस ने बताया कि उन्होंने बचाव अभियान शुरू कर दिया है और आगे की जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है.

दिल्ली में रविवार को सुबह के समय उमस भरी गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है. वहीं, अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम में सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को शहर के लिए 'यलो' अलर्ट जारी किया है और मुख्यत: बादल छाए रहने के साथ शाम के बाद मध्यम से गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है. मंगलवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है और तेज हवाओं के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश हुई. आगरा राज्य में सबसे अधिक गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सोमवार को छिटपुट जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि 27 और 28 जुलाई को कुछ जगहों पर गरज के साथ वर्षा का अनुमान है. महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बाढ़, भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं के कारण बीते 24 घंटे में एक और व्यक्ति की मौत के बाद रविवार को मृतकों की संख्या 113 हो गई, जबकि 100 लोग लापता हैं. 

राज्य सरकार ने यह जानकारी दी. सरकार ने एक बयान में कहा कि इन घटनाओं में 50 लोग घायल भी हुए हैं. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बताया कि महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण हुए भूस्खलन के बाद 89 शव निकाले जा चुके हैं और 34 लोग लापता हैं. आंकड़ों के अनुसार, एनडीआरएफ ने इन इलाकों से कुल 89 शव बरामद किए हैं, जिनमें से सबसे अधिक 47 शव रायगढ़ की महाड तहसील के सबसे अधिक प्रभावित तालिये गांव से बरामद किए गए हैं. अपराह्न तीन बजकर 15 मिनट पर अद्यतन किये गए आंकड़ों के अनुसार, इन तीन जिलों में 34 लोग लापता हैं.

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »