19 Apr 2024, 23:23:56 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

चेहरे पर रौनक लाने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले कर लें ये काम, 15 दिनों के अंदर दिखने लगेगा नेचुरल ग्लो

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 28 2023 5:27PM | Updated Date: Apr 28 2023 5:27PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं इसका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। चाहे वह खानपान हो या लाइफस्टाइल की अन्य आदतें, सभी हमारे स्किन केयर (Skin Care) में बड़ी भूमिका निभाती हैं। हमें पता होना चाहिए कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं।  अगर सिर्फ मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन (Morning Skin Care Routine) बदलने से हमें एक नेचुरल ग्लोइंग स्किन मिल जाती है तो भला इसमें क्या बुरा है, लेकिन ज्यादातर लोग आलस की वजह से एक अच्छा स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) फॉलो नहीं करते हैं और बाकी लोगों से पीछे रह जाते हैं।  चमकदार स्किन (Glowing Skin) पाना हर किसी की ख्वाइस होती है। खराब स्किन जिसमें त्वचा पर झाइयां, दाग धब्बे और डलनेस हमारे अंदर की गंदगी की वजह से हो सकती है।  ऐसे में हमें सबसे पहले अंदर की खूबसूरती को बनाए रखने की जरूरत है। यहां ऐसी 5 ड्रिंक्स (Drinks) हैं जिन्हें सुबह उठने के बाद सबसे पहले सेवन करने से आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलने की उम्मीद है।  बशर्ते आप इसे रेगुलर बेसिस पर करें। 

पानी के साथ अपना दिन शुरू करने के अलावा आप अपनी चमकदार स्किन के कुछ अन्य ड्रिंक्स को भी अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।  यहां जानिए। 

1. नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं

गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर सेवन करने से ये स्किन के लिए कमाल का काम कर सकता है। नींबू का रस त्वचा रोग पैदा करने वाले फंगल के खिलाफ लड़ने में मदद करता है।  इसके अलावा, इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा जवां बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है।  ये हेल्दी स्किन सेल्स को बढ़ावा देता है। 

2.  फलों का रस पिएं

आपको सुबह सबसे पहले ताजा फलों को निचोड़ना है और उसके रस का सेवन करना है वह भी रेसों के साथ यानि आपको जूस को छानने के लिए छननी का इस्तेमाल नहीं करना है।  आप सेब के जूस का सेवन कर सकते हैं।  सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्किन पर समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं, आप अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं।  इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो स्किन सेल्स को रिजनरेट करने में मदते हैं।  इसके साथ ही आप संतरे का जूस पी सकते हैं। 

3.  ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी का सेवन करने से आपको मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एक फ्लेवोनोइड होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी करता है और एंटी एजिंग प्रभाव देता है। 

4. सब्जियों का जूस पिएं

सब्जियों का जूस विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है और स्किन के लिए कमाल कर सकता है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास ताजा सब्जियों के रस के साथ करने से स्किन को नेचुरल ग्लो पाने में मिल सकती है। 

5. खीरा और पालक का जूस

खीरा और पालक का जूस स्किन को नेचुरल तरीके से चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है। ये न सिर्फ स्किन को हाइड्रेट रखता है बल्कि बॉडी को भी डिटॉक्स कर सकता है और ग्लोइंग स्किन के लिए शरीर के गंदगी को बाहर निकालना कितना जरूरी है ये आप भी जानते हैं। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »