24 Oct 2021, 04:19:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle » Relationship

महत्‍वपुर्ण उम्मीदें जो Relation में Couple को एक- दूसरे से होती हैं, जो उन्हें बनाती हैं Perfect Couple

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 10 2021 12:09PM | Updated Date: Aug 10 2021 12:09PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अक्‍सर एक-दूसरे से अलग होते हुए भी स्त्री और पुरुष साथ चलते हैं, Family और Relation निभाते हैं, मगर उनकी चाहतें अलग-अलग होती हैं। Successful Relation के लिए दोनों को ये पता होना चाहिए कि उनका  Life Partner उनसे क्या चाहता है। क्या चाहते हैं Couple एक-दूसरे से...

 
पुरुष- ऐसी हो Life Partner
 
1. Self Dependent हो: आजकल के पढ़े-लिखे और आत्मनिर्भर युवा चाहते हैं कि उनकी पत्नी भी आत्मनिर्भर हो, हर मुद्दे पर उसके अपने विचार हों। जो स़िर्फ पति की हां में हां न मिलाए, जिसे पता हो कि उसे ज़िंदगी से क्या चाहिए। जो पति को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे, जिसकी दुनिया बस, पति तक ही सीमित न हो, बल्कि उसका स्थायी करियर हो और अपना फ्रेंड सर्कल भी। कुछ घंटों के अंतराल पर फोन करके ‘तुम कहां हो, कब आ रहे हो’ पूछने की बजाय उसे ख़ुद को बिज़ी रखना आता हो।
 
2. Be Emotionally Stable: पुरुष चाहते हैं कि उनकी पत्नी इमोशनली स्टेबल हो यानी बात-बात पर आंसू बहाने और पार्टनर को ब्लेम करने की बजाय उसे अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखना और रिश्ते को सही ढंग से सहेजना आता हो। आईटी प्रोफेशन राकेश त्रिपाठी कहते हैं, “मेरी पत्नी यदि किसी बात से बेहद दुखी, परेशान या तनावग्रस्त रहती है, तब भी तुरंत रिएक्ट नहीं करती। यदि कभी मेरी कोई बात उसे अच्छी नहीं लगती, तो उस समय वो चुप रहती है, मगर बाद में शांति से मेरे सामने अपनी भावनाएं ज़ाहिर करती है। जिस परिपक्वता से वो परिवार और अपनी भावनाओं को हैंडल करती है, मैं उसका क़ायल हो जाता हूं और मेरे दिल में उसके लिए प्यार और बढ़ जाता है। मुझे लगता है, महिलाओं को अपनी भावनाएं ज़ाहिर ज़रूर करनी चाहिए, मगर सही तरी़के से और सही समय पर। बेकार में आंसू बहाने या बहस करने पर रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है।
 
3. Presentable दिखे: आज के मॉडर्न पुरुषों को सीधी-सादी दिखने वाली पत्नी नहीं चाहिए। वो चाहते हैं कि उनकी पत्नी को फैशन, ब्यूटी और एटीकेट्स की अच्छी जानकारी हो। वो हर समय प्रेज़ेंटेबल दिखे। किस मौ़के पर क्या पहनना है, किसके साथ कैसा व्यवहार करना है आदि बातें उसे पता होनी चाहिए। ‘क्या करूं, घर और बच्चों से फुर्सत ही नहीं मिलती।’ ऐसे बहाने बनाकर अब आप नहीं बच सकतीं, क्योंकि आधुनिक ज़माने के पतियों को साधारण-सी साड़ी में लिपटी बिखरे बालों वाली बीवी नहीं, बल्कि ख़ुद को अच्छी तरह मेंटेन करने वाली, बालों से लेकर पैरों तक का ख़्याल रखने वाली वेल ग्रूम्ड वाइफ चाहिए।
 
4. बिंदास/Active: बिंदास और एक्टिव महिलाएं पुरुषों को ज़्यादा भाती हैं। महिलाओं का शोख, चंचल और मज़ाकिया लहज़ा उनकी दिनभर की थकान और तनाव दूर कर देता है। 30 वर्षीय समीर कहते हैं, “मेरी वाइफ वर्किंग है, घर-ऑफिस की कई ज़िम्मेदारियां निभाती है, फिर भी वो हमेशा हंसती-मुस्कुराती रहती है। उसका मज़ाकिया अंदाज़ और चुलबुली बातें सुनकर मेरी टेंशन ख़त्म हो जाती है। वो कहती है, उदास रहने से परेशानियां ख़त्म तो नहीं हो जाएंगी, तो क्यों न उनका हंसकर सामना किया जाए। वो मेरे साथ बैठकर क्रिकेट भी देखती है, इसलिए मुझे कभी दोस्त की कमी महसूस नहीं होती।
 
5. Initiator: वो ज़माना गया जब स़िर्फ पति ही डिसीज़न मेकर हुआ करते थे। आज के मॉडर्न युवाओं की सोच और पसंद काफ़ी बदल गई है। वो ऐसी जीवनसंगिनी चाहते हैं जो फायनांस से लेकर प्यार तक हर मामले में न स़िर्फ पहल करे, बल्कि अपनी राय भी दे। साथ ही ज़िंदगी को रोमांचक बनाने की कोशिश करे। 35 वर्षीय संजय कहते हैं, “मेरी पत्नी बहुत हाज़िर जवाब है और एडवेंचर्स भी। बात टूर प्लान करने की हो या किसी को सरप्राइज़ देने की, पहल हमेशा वही करती है। उसकी वजह से ही शादी के इतने साल बाद भी हमारे रिश्ते में ख़ुशी और रोमांच बरक़रार है। मेरी पत्नी की यही क्वालिटी उसे अट्रैक्टिव बनाती है।”
 
महिलाएं- ऐसा हो Life Partner
 
1. Good Sense of Humour: महिलाएं चाहती हैं कि उनका जीवनसाथी ज़िंदादिल व ख़ुशमिजाज़ हो और उन्हें भी हंसाता रहे। काजल कहती हैं, “मैं बहुत सीरियस लड़की थी। मेरे दोस्तों की लिस्ट भी बहुत छोटी थी, मगर शादी के बाद मेरी ज़िंदगी बदल गई, क्योंकि मेरे पति बहुत मज़ाकिया और ज़िंदादिल इंसान हैं। जब वो साथ होते हैं तो मैं अपनी हर परेशानी भूल जाती हूं। आज की स्ट्रेसफुल लाइफ में यदि ऐसा पार्टनर मिल जाए तो ज़िंदगी ख़ुशहाल बन जाती है।
 
2. Who Understands Me: अक्सर महिलाओं को एक ही शिकायत रहती है, ‘वो मुझे नहीं समझते।’ आजकल की महिलाएं ऐसा पार्टनर चाहती हैं, जो उनकी भावनाओं, उनके काम, परेशानियों को समझे और उन्हें आज़ादी दे। आज की बिज़ी लाइफ में कई कपल्स ऐसे भी हैं जिन्हें एक-दूसरे के साथ समय बिताने का मौक़ा नहीं मिलता। ऐसे में वो अपने जीवनसाथी की ज़रूरतों को समझ नहीं पाते। अगर आप अपनी लाइफ पार्टनर को ख़ुश देखना चाहते हैं, तो उसे समझें और उसे अपने तरी़के से जीने की आज़ादी भी दें। अधिकतर महिलाएं चाहती हैं कि उनका जीवनसाथी बिना कुछ कहे उनकी आंखों की भाषा पढ़ ले।
 
3. Feel Safe: महिलाएं हमेशा ऐसा जीवनसाथी चाहती हैं जिसके साथ वो न स़िर्फ भावनात्मक, बल्कि आर्थिक रूप से भी सुरक्षित महसूस करें। स़िर्फ प्यार के सहारे सारी ज़िंदगी नहीं बीत सकती, ये बात आज की महिलाएं अच्छी तरह जानती हैं, तभी तो वो ऐसा हमसफ़र चाहती हैं, जो न स़िर्फ उन्हें प्यार करे, बल्कि शारीरिक व मानसिक रूप से भी इतना मज़बूत हो कि उन्हें हर मुश्किल से उबार सके, जिसके साथ वो हर पल महफूज़ रह सकें।
 
4. Be Honest: हालांकि ईमानदारी हर रिश्ते के लिए बेहद ज़रूरी है, मगर महिलाएं इसे सबसे ज़्यादा तवज्जो देती हैं। वो चाहती हैं कि उनका हमसफ़र पूरी ईमानदारी से रिश्ता निभाए। अपनी ज़िंदगी का हर अच्छा-बुरा अनुभव उनसे शेयर करे, उनका रिश्ता पूरी तरह ट्रांस्पेरेंट हो। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि सफल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए पुरुषों को अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार होना चाहिए, उन्हें पार्टनर से कुछ नहीं छिपाना चाहिए। हां, कुछ स़फेद झूठ बोल सकते हैं, जैसे- तुम अभी भी बिल्कुल स्लिम और ब्यूटीफुल लगती हो, तुमसे ज़्यादा हसीन इस दुनिया में और कोई नहीं है।
 
5. Presentable दिखे: जिस तरह पुरुष स्मार्ट और स्टाइलिश पत्नी की चाहत रखते हैं, वैसे ही महिलाएं भी चाहती हैं कि उनका पति न स़िर्फ स्मार्ट, बल्कि फिट एंड फाइन भी हो, उसका ड्रेसिंग सेंस सही हो। तो जनाब, पत्नी के दिल में जगह बनाए रखना चाहते हैं, तो व़क्त के साथ न स़िर्फ अपनी नॉलेज, बल्कि पर्सनैलिटी को भी अपडेट रखिए।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »