20 Apr 2024, 19:37:14 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

सिर ठंडा और केश मुलायम रहेंगे, काले और घने बालों के लिए गर्मी में जरूर लगाए चने की दाल का पेस्ट

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 20 2021 12:10PM | Updated Date: Mar 20 2021 12:10PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

चना दाल का पेस्ट गर्मी में सर्दी के चना दाल हेयर मास्क से थोड़ा-सा अलग होता है। क्योंकि इस गर्मी में आपको सिर्फ बालों को ही धूप से नहीं बचाना होता, बल्कि अपने ब्रेन को हेयर मास्क के जरिए ठंडक भी देनी होती है। जो कि चना दाल हेयर मास्क के साथ आसानी से संभव है। चने की दाल में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप हर दिन एक कटोरी चना दाल का सेवन करें तो शरीर में दिनभर की प्रोटीन की जरूरत को 60 फीसदी तक पूरा किया जा सकता है। इससे आप यह बात आसानी से समझ सकती हैं कि यह दाल सेहत के लिए जितनी अच्छी है उतनी ही अच्छी बालों की सेहत के लिए भी है। क्योंकि बालों को भी प्रोटीन की देखभाल चाहिए होती है।
यह हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए...
-1 कप चना दाल
-1 कप दही
-1चम्मच ऐलोवेरा जेल


चना दाल को 1 छोटा कप मात्रा में लेकर इसे दोगुने पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस दाल को पानी से अलग कर दें और दही के साथ मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट में 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं। आपका हेयर मास्क तैयार है। अब 30 मिनट के लिए इसे बालों पर जड़ से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगा लें।

गर्मियों में बालों की संपूर्ण देखभाल
-चने की दाल में स्निग्धता होती है। आप इसे सरल भाषा में एक प्राकृतिक चिकनाई की तरह समझ सकती हैं। यह बालों से उनका नैचरल ऑइल नहीं निकालती है। बल्कि उनकी ऊपरी सतह पर एक प्राकृतिक परत बनाने में सहायता करती है। जो गर्मी के मौसम में बालों को तेज धूप और गर्म हवा के कारण होनेवाले नुकसान से बचाती है। साथ ही यह आपके बालों की जड़ों में रूखापन नहीं आने देती है, जिससे आप डैंड्रफ की समस्या से बची रहती हैं।

दही के साथ बनाएं हेयर मास्क
गर्मी में बालों की देखभाल के लिए बनाया जानेवाला हेयर मास्क सर्दी में बालों पर लगाए जाने वाले चना दाल हेयर मास्क से थोड़ा अलग होता है। क्योंकि अगर आपके बाल ड्राई नहीं है तो गर्मी में आपके बालों की सफाई के लिए शहद की जगह दही अधिक उपयोगी साबित होगी। इसके साथ ही ऐलोवेरा जेल बालों की जड़ों में नमी और पोषण ब्लॉक करने में मदद करेगा।

-जबकि सर्दी का हेयर मास्क बनाने में शहद का अहम रोल होता है। बालों की प्रकृति ड्राई यानी रूखापन होने की स्थिति में गर्मी के मौसम में भी चना दाल हेयर मास्क बनाते समय आप एक चम्मच शहद का उपयोग कर सकती हैं। 30 मिनट के लिए ये पेस्ट लगा लें, काली घटाओं की तरह लहराने लगेंगे रूखे और बेजान बाल।

नए बाल उगाने में मदद करे
यदि आपको हेयर फॉल की समस्या है तो आपको गर्मी के मौसम में इस हेयर मास्क का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि चने की दाल-दही और ऐलोवेरा से तैयार यह मास्क आपके बालों को ग्रोथ को बढ़ाने में तो मदद करता ही है। साथ ही आपके सिर पर नए बाल उगाने में भी मदद करता है। यह आपकी स्कैल्प को मजबूती देता है और स्किन पोर्स की गहरी सफाई करता है। इससे त्वचा में आॅक्सीजन का स्तर बढ़ता है और बाल लंबे, घने और मजबूत बनते हैं।

बालों को सफेद होने से रोक
चने की दाल में मैग्नीज भी पाया जाता है। यह आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। चने की दाल का पेस्ट, दही और ऐलोवेरा मिलकर बालों को संपूर्ण पोषण देने का काम करते हैं। क्योंकि इन तीनों को मिलाकर तैयार किए गए हेयर मास्क से बालों को नमी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटमिन्स इत्यादि की भरपूर मात्रा में प्राप्ति होती है। साथ ही ऐलोवेरा में मौजूद ऐंटी-फंगल, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-इंफ्लामेट्री गुण बालों को हर तरह की समस्याओं से बचाने का काम करते हैं। दही के साथ चने की दाल मिलाकर लगाने से बालों के ऊपर एक प्राकृतिक लेयर निर्माण करने में मदद मिलती है। जो बालों पर तेज धूप का असर नहीं होने देती है। इस हेयर मास्क से मिलनेवाला पोषण बालों की ऊपरी परत में हुए डैमेज को जल्दी रिपेयर करता है और बालों की सुंदरता तथा चमक बनी रहती है।

इतनी देर बाद धो लें बाल
आप इस हेयर मास्क का उपयोग सप्ताह में एक बार करेंगी, तभी भी आपके बालों के लिए पर्याप्त है। यदि आपके बाल अधिक रूखे और डैमेज्ड हैं तो आप सप्ताह में दो बार इस मास्क का उपयोग कर सकती हैं। बालों पर चने की दाल का पेस्ट लगाने के बाद इसे 30 से 40 मिनट ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद आप ताजे पानी से शैंपू कर लें। एक से दो सप्ताह तक इस हेयर मास्क का उपयोग करने पर आपके बालों में अंतर साफ दिखाई देगा।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »