29 Mar 2024, 19:15:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

ये छोटी हरी पत्तियां आपकी त्वचा को गुलाबी बना सकती हैं, भोजन और स्किन पर करें उपयोग

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 20 2021 12:00PM | Updated Date: Mar 20 2021 12:00PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

धनिया की हरी और छोटी-छोटी फ्रेश पत्तियां आपकी त्वचा को जवां बना सकती हैं। अगर आपकी स्किन में सैकड़ों खामियां आ चुकी हैं, जैसे ऐक्ने, पिंपल, चोट के निशान, झाइयां, क्रोज फीट, झुर्रियां इत्यादि। आपकी त्वचा पर कोई भी समस्या हो, हरी धनिया पत्ती और साबुत धनिया मिलकर आपकी हर समस्या को दूर कर सकते हैं।

ऐसे बनाए हरा धनिया का फेस पैक
हरा धनिया फेस पैक बनाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है, वे इस प्रकार हैं
-एक मुट्टी धनिया पत्ती
-दो पीस खीरा
-2 चम्मच दूध
-2 चम्मच आटा
इन सभी चीजों को एक साथ मिक्सी में पीस लें और महीन पेस्ट तैयार कर लें। आपका फेस पैक तैयार है। चेहरा धोने के बाद इस पैक को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर ताजे पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए रखें इस बात का ध्यान
यदि आपकी स्किन रूखी (ड्राई) रहती है तो फेस पैक बनाते समय इसमें आधा चम्मच शहद मिला लें। या फिर आप दूध और शहद की जगह एक चम्मच मलाई का उपयोग भी कर सकती हैं। हरा धनिया पेस्ट में आटे की जगह आप 2 चम्मच चंदन पाउडर मिला लें, यदि आपकी स्किन बहुत अधिक आॅइली है और चेहरे पर बहुत अधिक पिंपल हैं तो हरा धनिया के साथ चंदन पाउडर बहुत जल्दी असर दिखाएगा।

सनबर्न के लिए धनिया पाउडर का तेल
धनिया पाउडर से सनबर्न को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच शुद्ध धनिया पाउडर को नारियल तेल और बादाम के तेल के साथ एक जार में मिक्स करें और इस जार को 7 दिनों के लिए बंद करके रख दें। एक सप्ताह बाद आपका पूरी तरह आॅर्गेनिक तेल तैयार हो जाएगा। इस तेल को आप उस जगह पर उपयोग करें जहां सनबर्न

हुआ है। दिन में कम से कम दो बार इस तेल को लगाएं।
आपकी त्वचा को ठंडक भी मिलेगी और सनबर्न भी दूर होगा। आप चाहें तो हर रात को सोने से पहले इस तेल से त्वचा की मसाज कर सकतीहैं। बच्चों की त्वचा पर भी इसे उपयोग किया जा सकता है।

त्वचा में ठंडक भर दे
गर्मी के मौसम में सनटैन और सनबर्न होना बहुत ही सामान्य-सी बातें हैं। ऐसे में त्वचा को जरूरत है उन चीजों को जो उसे ठंडक पहुंचा सके। इसके लिए हरा धनिया और धनिया पाउडर दोनों ही बहुत उपयोगी हैं। धनिया में विटमिन-सी, मिनरल्स और ऐंटी-आॅक्सीडेंट्स होते हैं। जो त्वचा में ठंडक बनाए रखने के साथ ही त्वचा में कसावट भी बनाए रखते हैं। स्किन पर धनिया पेस्ट लगाने से रंग निखारने में मदद मिलती है। हुस्न निखर जाता है गर्मी में इन्हें खाने से, सदियों पुरानी ये 3 आदतें आज भी हैं बेहद जरूरी

थम जाएगा बढ़ती उम्र का असर
ऊपर बताए गए तरीकों से आप धनिया पाउडर का उपयोग करें। आपकी त्वचा की जैसी प्रकृति है उस हिसाब से सही चीजों का चुनाव करें। सिर्फ गर्मी में एक महीना भी नियमित रूप से आप हरा धनिया फेस पैक का उपयोग कर लेंगी तो आपकी त्वचा 5 साल जवां दिखने लगेगी। आप खुद ट्राई करके देख लीजिए।

चिलचिलाती धूप में धनिया पत्ती की राहत
गर्मी के मौसम में धनिया पत्ती का उपयोग स्किन केयर और फूड दोनों में किया जाना चाहिए। इसके उपयोग की विधि जान लीजिए ताकि तन और मन दोनों ठंडक और ताजगी से भरा जा सके। धनिया पत्ती का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। साबुत धनिया के पाउडर से स्क्रब करें। धनिया पत्ती के पेस्ट से पिंपल हटाएं। धनिया पाउडर के पेस्ट को फेस पैक में मिलाएं।

भोजन में उपयोग
धनिया पत्ती को महीन काटकर नींबू पानी के साथ यूज करें धनिया पत्ती को बारीक काटकर छाछ में उपयोग करें बरीक कटी धनिया पत्ती को प्लेन चावल या जीरा राइज में उपयोग करें बारीक कटी धनिया पत्ती को सलाद में यूज करें।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »