29 Sep 2021, 02:22:39 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

अगर आप भी Dating Apps पर तलाशते हैं True Love, तो इन बातों का रखें ख़्याल..

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 27 2021 12:20PM | Updated Date: Jul 27 2021 12:20PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

अब यह सामान्य-सी बात हो गई है कि लोग Love  व Commitment भी Online ही तलाशते हैं, यही वजह है कि बहुत-से Dating Apps  Popular हो गए हैं। Smartphone के ज़रिए किसी से भी फ्लर्टिंग करना बहुत-से लोगों को आसान व मज़ेदार लग सकता है, क्योंकि यहां आप कभी भी किसी भी व़क्त किसी भी अंजाने शख़्स से कनेक्ट हो सकते हैं। चाहे वो शख़्स दूसरे शहर का हो या फिर दूसरे देश का… ‘'Hi Sweetheart' 'Good morning dear' or 'So beautiful' जैसे सच्चे-झूठे Commitment देकर आप बहुत जल्द किसी के क़रीब आ सकते हो, क्योंकि Internet, Social Sites and Dating Apps से इस तरह की चैटिंग व कनेक्शन को बेहद सुविधाजनक बना दिया है, लेकिन इस सुविधा की कीमत भी चुकानी पड़ रही है, क्योंकि ऑनलाइन लाइफ ने ऑफलाइन ज़िंदगी व रिश्ते बदलकर रख दिए हैं।

क्यों बढ़ रहा है Dating Apps का क्रेज?

रिसर्च बताते हैं कि Dating Apps Use  करने व उसकी तरफ़ लोगों का रुझान बढ़ने के कई कारण हैं, जिसमें सबसे प्रमुख है- फन। जी हां, 48% लोग मात्र मज़े के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं। 13% स़िर्फ यहां सेक्स की तलाश में रहते हैं। जबकि अन्य कुछ हैं, जो वाकई गंभीरता से इनके ज़रिए Love व अर्थपूर्ण Relation तलाशते हैं।

कितना सेफ है Dating Apps का Use ?

अब यह सामान्य-सी बात हो गई है कि लोग Love  व Commitment भी Online ही तलाशते हैं, यही वजह है कि बहुत-से Dating Apps  Popular हो गए हैं। लेकिन इनसे जुड़े ख़तरे भी कम नहीं हैं, क्योंकि इनके इस्तेमाल से हमारी निजी ज़िंदगी, हमारी लोकेशन व हमारा Data भी लीक होने की पूरी आशंका रहती है। Global Cyber Security कंपनी ने अपने सर्वे में पाया कि अधिकांश Dating Apps यूज़र्स का सेंसिटिव या संवेदनशील व Personal Data सावधानीपूर्वक संभालते व नियंत्रित नहीं करते। इन ऐप्स पर ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो नकली आईडी बनाकर आपके साथ मस्ती-मज़ाक करने लगेंगे। नाम, पता-ठिकाना, घर-परिवार, स्कूलिंग और यहां तक कि अपने काम व रिश्तों के लेकर भी लोग आपको गुमराह करते नज़र आएंगे। कुछ लड़के तो यहां लड़कियों के नाम से ID बानकर लड़कियों से दोस्ती करते हैं, तो कुछ अपनी तस्वीर की जगह किसी मशहूर हस्ती की तस्वीर लगाकर अपनी असली पहचान छिपा लेते हैं। बहुत-से ऐसे लोग भी आपको मिल जाएंगे, तो मात्र शारीरिक संबंध बनाने के इरादे से ही आपसे दोस्ती और प्यार का झूठा दिखावा करते हैं। इस तरह की साइट्स पर लोग आसानी से अपनी पर्सनल बातें शेयर करने लगते हैं, जो उनके लिए आगे जाकर हानिकारक सिद्ध हो सकता है। डेटिंग ऐप्स पर ज़्यादातर नॉन सीरियस किस्म के लोग ही होते हैं, जो मात्र मज़े के लिए यहां अपना प्रोफाइल बनाते हैं। ऐसे लोग आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन का फ़ायदा उठा सकते हैं। आपकी तस्वीरों का ग़लत इस्तेमाल कर आपसे पैसे एंठ सकते हैं। इसलिए सावधान रहें।

क्यों तलाशते हैं Online Love?

कुछ लोग Social Media Sites पर अधिक समय बिताते हैं और Online रहकर नए-नए लोगों से मिलना उन्हें लुभाता है। यहां Partner ढूंढ़ने के ऑप्शन्स ज़्यादा हैं। अपने मोबाइल स्क्रीन पर आस-पास के इलाके से लेकर दूर-दराज़ तक के लोगों से आप संपर्क साध सकते हैं। यहां आपको लोग इतनी आसानी से जज नहीं कर पाते, क्योंकि हर कोई अपने बारे में काफ़ी बढ़ा-चढ़ाकर बातें लिखता और बताता है। ख़ुद को आदर्श व बेहतरीन इंसान के रूप में पेश करता है। अधिकतर लोग तस्वीरों को भी फिल्टर्स व एडिटिंग के ज़रिए बेहतरीन बनाकर अपलोड करते हैं, जिससे वो हर तरह से परफेक्ट लगते हैं। लोगों को यह बहुत आकर्षक व एक्साइटिंग लगता है, क्योंकि शुरुआती दौर में किसी अजनबी से दोस्ती करना, उससे बातें करना, उसके बारे में रोज़ कुछ नया जानना अच्छी व पॉज़िटिव फीलिंग देता है।

Dating Apps पर प्यार तलाश समय, तो इन बातों का रखें ख़्याल…

Dating Apps या फिर Social Media Siteपर सच्चा प्यार नहीं पनप सकता। बहुत-से ऐसे उदाहरण हैं जहां इन Sites व Apps  के ज़रिए ही लोगों को अपना हमसफ़र मिला और आज वो बहुत ख़ुश भी हैं, लेकिन यह भी सच है कि आंख बंद करके यहां मौजूद लोगों पर भरोसा करेंगे, तो धोखा खा सकते हैं। बेहतर होगा, सतर्क व सावधान रहें। पहली ही बार में अपने बारे में सब कुछ न बताएं। पहले सामनेवाले को जांचें-परखें, फिर कुछ आगे बढ़ें। बहुत ज़रूरी है कि अपनी कैज़ुअल व पर्सनल तस्वीरें शेयर न करें। फैमिली व काम के बारे में संक्षिप्त में ही बताएं। बहुत बढ़ा-चढ़ाकर ग़लत जानकारी भी न दें। अगर आप किसी के क़रीब आ भी रहे हों, तो भी अपने पुराने अफेयर्स या दोस्तों के बारे में कुछ न बताएं। संभव हो, तो स़िर्फ Online बातें करने की बजाय सामने से मीटिंग कर लें। अकेले में न मिलें। पब्लिक प्लेस में मुलाक़ात करें। सामनेवाले की बॉडी लैंग्वेज से आपको थोड़ा अंदाज़ा हो जाएगा कि वो किस तरह का है और कितना गंभीर है रिश्ते को लेकर। उसकी फैमिली के बारे में जानें, दोस्तों के बारे में पूछें। क्या उसके Family Members को पता है कि वो किसी लड़की को Dating कर रहा है या शादी की Planing कर रहा है। क्या काम करता है, कितना कमाता है यह सब भी जानने की कोशिश करें। उसके घर या ऑफिस का पता लेकर आसपास के लोगों से जानकारी हासिल करें। ख़ुद यह काम न करके आप किसी दोस्त की भी मदद ले सकते हैं, ताकि उसे शक न हो या यह न लगे कि आप उसकी जासूसी में लगे हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »