18 Apr 2024, 16:16:52 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

आम से दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं AIDS के शुरुआती संकेत, स्टेज-1 पर सतर्क रहें और जांच करवाएं

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 5 2023 3:23PM | Updated Date: Jun 5 2023 3:23PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

एड्स के लक्षण। एड्स  (AIDS) जिसे,  Acquired immunodeficiency syndrome कहते हैं, ये एक जानलेवा बीमारी है। ये बीमारी एचआईवी वायरस (human immunodeficiency virus) के कारण होती है जिसमें शरीर का अपना इम्यून सिस्टम इसी पर हमला कर देती है।  ज्यादातर मामलों में इसका एक बड़ा कारण STI यानी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज को माना गया है। इसके अलावा ये संक्रमित ब्लड वाले नीडल से या मां से बच्चे को भी हो सकती है। इसे बीमारी का पूरी तरह से इलाज नहीं है पर कुछ दवाओं की मदद से बीमारी को कंट्रोल में रखने की कोशिश की जाती है। ऐसे में सबसे जरूरी हो जाता है कि आप समय रहते लक्षणों की पहचान करें, जांच करवाएं और डॉक्टर से मिलें। 

एड्स की शुरुआत  में सबसे पहले 2 से 4 हफ्ते तक सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण रहते हैं। इसे दौरान शरीर ये बताना शुरू करता है कि आपका इम्यून रिस्पोंस बढ़ा हुआ है। इसके अलावा भी शरीर में कई लक्षण नजर आ सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

एड्स के लक्षण- Aids symptoms in hindi

1. गले में सूजन भरी गिल्टियों का होना-Swollen lymph glands

एचआईवी इंफेक्शन के बाद सबसे पहले इम्यून सिस्टम आपके लिम्फ नोड्स पर हमला करती है और इससे आपको गले में सूजन और दर्द महसूस हो सकता है। ये सर्दी-जुकाम में होने वाले गले के खराश जैसा महसूस हो सकता है।  

2. वजन का कम होना-Weight loss

वजन का कम होना एड्स की बीमारी का एक गंभीर लक्षण है। क्योंकि इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं करता है तो, मेटाबोलिक प्रोसेस भी गड़बड़ रहता है और इससे खाना शरीर को नहीं लगता और वजन तेजी से कम होता है।

3. स्किन पर लाल चक्कतेदार दाने-Patches on skin 

त्वचा पर लाल दाने या धब्बों का होना, एड्स के भी लक्षण हो सकते हैं। ये आपकी स्किन के नीचे, मुंह में नाक या पलकों के अंदर लाल, भूरे, गुलाबी या बैंगनी रंग के धब्बों के रूप में हो सकते हैं। 

4.  एक हफ्ते से ज्यादा रहने वाला डायरिया-Diarrhea

एड्स की बीमारी में 1 हफ्ते से ज्यादा रहने वाला डायरिया, गंभीर लक्षण के रूप में उभर सकता है।  दरअसल, जब शरीर में आपके इंफेक्शन हो, इम्यून सिस्टम हमला कर रहा हो तो  मेटाबोलिक प्रोसेस भी डैमेज होगा और पेट खराब रह सकता है। 

5. थकान और कमजोरी-Weakness and fatigue

थकान और कमजोरी, एड्स के गंभीर बीमारियों में से एक हो सकता है। क्योंकि शरीर न खाना सही से पचा रही होती है और न शरीर में कोई एनर्जी रहती है तो लंबे समय तक थकान और कमजोरी हो सकती है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »